महासमुन्दमेरा गांव मेरा शहर

चंदूलाल ने कहा वृक्ष जीवन का आधार होने के साथ जीवन में महत्वपूर्ण योगदान रखता है

महासमुंद. हरियर छत्तीसगढ़ के तहत जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन महासमुंद विकासखंड के ग्राम लभरा खुर्द में आज किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा क्षेत्र के सांसद  चंदूलाल साहू शामिल हुए। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद श्री साहू ने कहा कि वृक्ष जीवन का आधार होता है, इसका मानव जीवन में महत्वपूर्ण योगदान है।

http://जेल भरो में हजारों कर्मचारी पहुंचे राजधानी, कहा मांगे पूरी नहीं तब तक होगी आंदोलन

वैज्ञानिकों के सर्वे अनुसार एक व्यक्ति एक दिन में तीन सिलेण्डर ऑक्सीजन ग्रहण करता है, इतनी बड़ी मात्रा में आक्सीजन हमें प्रकृति के अनुपम उपहार वृक्ष से प्राप्त होता है। उन्होंने महा कि पौधरोपण करना हम सभी का कर्तव्य है और हमें स्वप्रेरणा से पौधरोपण के प्रति जागरूक होना चाहिए। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी, विशिष्ट अतिथि के रूप में खल्लारी विधायक एवं उपाध्यक्ष पिछड़ा वर्ग विकास प्राधिकरण  चुन्नीलाल साहू, क्षेत्रीय विधायक डॉ. विमल चोपड़ा, विधायक सरायपाली  रामलाल चौहान, छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अधिकरण(क्रेडा) के अध्यक्ष  पुरंदर मिश्रा, जिला लघु वनोपज सहकारी यूनियन के अध्यक्ष  विनोद सेवनलाल चन्द्राकर, नगर पालिका के अध्यक्ष पवन पटेल, जनपद अध्यक्ष धरमदास महिलांग, पूर्व राज्यमंत्री पूनम चंद्राकर, जिला पंचायत सदस्य गोविन्द साहू उपस्थित थे।

पौधरोपण

http://स्मार्ट फोन मिलने से गदगद हुए ग्रामीण, संसदीय सचिव के साथ लिए सैल्फी फोटो

सांसद श्री साहू ने कहा कि मनुष्य अपने संपूर्ण जीवनकाल में 35 से 40 वृक्षों का उपयोग करना है, इसलिए प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के उद्देश्य से उसे कम से कम इतनी ही संख्या में वृक्ष लगाना चाहिए। उन्होंने वृक्ष के महत्व एवं परोपकार को प्रतिपादित किया और कहा कि पर्यावरण सुरक्षा और परोपकार भावना प्राणवायु प्रदान करने वाले वृक्ष की सुरक्षा करना हम सभी कर्तव्य है।

http://मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने की घोषणा: सुपेबेड़ा में खुलेगा उप-स्वास्थ्य केन्द्र

उन्होंने यह भी कहा कि हर शासकीय विभाग अपने-अपने कार्यालयों के प्रांगण में पर्याप्त संख्या में वृक्ष लगाए। उन्होंने उपस्थित समुदाय से भी आग्रह किया कि वे अपने घरों में पेड़ लगाए। उपस्थित छात्रों से उन्होंने अपने घर, खेत या खाली स्थानों पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लभराखुर्द में वृक्षारोपण किए जाने वाले स्थान को व्यवस्थित विकास के लिए राशि प्रदान करने का भी आश्वासन दिया।

पौधरोपण

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संसदीय सचिव  रूपकुमारी चौधरी ने कहा कि वृक्षारोपण करने के साथ-साथ उनकी रक्षा करना हम सभी का दायित्व है। पेड़ का महत्व मानव जीवन में सबसे अधिक है और यह मनुष्य के लिए अत्यंत आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में वृक्षारोपण करने से यह क्षेत्र हराभरा बनेगा, पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन मिलेगा। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि प्रकृति को सजाने, सुसज्जित करने के लिए पर्याप्त संख्या में पेड़ पौधे लगाकर उसकी समुचित रक्षा करें। उन्होंने यह भी कहा कि लोग अपने सामाजिक जीवन में शुभ कार्य एवं जन्म दिन के अवसरों पर पेड़ लगाकर प्रकृति एवं पर्यावरण की रक्षा करने में योगदान करें।

http://बंजर भूमि को बनाया उपजाउ, शिक्षकों की पहल… खुद खर्च कर स्कूल में बनाया बाउंड्री अब इसमें फलदार पौधे रोपित

महासमुंद विधायक डॉ. विमल चोपड़ा ने कहा कि वृक्षारोपण करना प्रकृति को संवारने एवं हरियाली बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य है। वृक्षारोपण आज आंदोलन का रूप ले चुका है, अब लोगों में प्रकृति को बचाने में जागरूकता पैदा हुई है। इसके अलावा पर्यावरण की स्वच्छता बढ़ाने की प्रेरणा भी लोगों को मिली है। शासन द्वारा भी वृक्षारोपण के साथ-साथ स्वच्छता को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मनुष्य को सबसे ज्यादा शांति और सुकुन प्रकृति की गोद में मिलती है। उन्होंने सभी को प्रकृति की सुरक्षा के लिए जागरूक होकर पौधरोपण करने एवं उसकी सुरक्षा करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री हिमशिखर गुप्ता ने कहा कि 29 जुलाई से 4 अगस्त तक जिले में वृक्षारोपण सप्ताह का आयोजन किया गया है। आज यहां जिला स्तरीय कार्यक्रम में वृक्षारोपण सप्ताह कार्यक्रम का समापन हो रहा है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान विभिन्न स्तरों पर बड़ी संख्या में जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों के प्रांगण, विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायत भवनों सहित अन्य चिन्हांकित स्थानों पर बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए है।

http://खट्टा हाईस्कूल उन्नयन में पहुंचे विमल और पूनम, ग्रामीणों ने कहा शिक्षक भी दें दाे साहब

आयोजित सप्ताह के दौरान लगभग दो लाख से अधिक पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया कि गत वर्ष महासमुंद विकासखंड के ग्राम बारोंडाबाजार के राजस्व भूमि में 7.0 हेक्टेयर में वृह्द वन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें 7 हजार 700 पौधरोपण किया गया, जिसे ऑक्सीवन के रूप में जाना जाता है। यहां पर सायकल टेªक एवं ऑक्सीवन में पैदल घुमने के लिए पेवर्स ब्लॉक लगाया गया है यह ऑक्सीवन वन का रूप ले रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि लभराखुर्द में जहां विशाल क्षेत्र में पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है, यहां भी लोगों के लिए वाकिंग ट्रेक एवं साइकिल ट्रेक का निर्माण किया जाएगा। इस अवसर पर वन मंडलाधिकारी आलोक तिवारी ने उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस दौरान लभराखुर्द के सरपंच श्री दिनेश्वर कुमार ध्रुव सहित जनप्रतिनिधियों के अलावा स्कूली छात्रगण, अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button