छत्तीसगढ़: “I love you” लिख Facebook पर बन जाता था युवती, पहले दोस्ती फिर अश्लील Video कॉल से करता था ब्लैकमेलिंग.. वसूले लाखों

रायपुर। रायपुर की Police ने राजस्थान से 39 साल के लियाकत खान (Liaquat Khan) को गिरफ्तार किया है। लड़कियों की फेक Facebook आईडी बनाकर लोगों से दोस्ती करता था, फिर बात सीधे “I love you” यानी की सोशल मीडिया पर 4G की स्पीड से होने वाले इश्क तक पहुंचती थी और इसके बाद शुरू होता था अश्लील Video कॉल और blackmail कर उगाही का खेल। लियाकत इस काम को पूरी नजाकत के साथ अंजाम दे रहा था। एक दो नहीं बल्कि 50 से ज्यादा लोगों को इसी तरह लड़की बनकर आई लव यू कहकर लियाकत फंसा चुका है। लेकिन, अब ये सलाखों के पीछे है। गुरुवार शाम इसे रायपुर Police राजस्थानी से रायपुर लेकर आई अब इसे कोर्ट में पेशकर जेल भेजा रहा है। कैसे फेला है फेक आईडी के जरिए लोगों की जिंदगी तबाह करने का जाल पढ़िए लियाकल के कबूलनामे में।

राजधानी के युवक को फंसाया तो हुआ खुलासा

आरंग थाने में एक युवक ने FIR दर्ज कराई थी कि उसे 24 जून को Facebook पर रोहिनी शर्मा नाम की लड़की ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। दिखने में खूबसूरत और स्टाइलिश लड़की की Facebook आईडी से वो जुड़ गया। कुछ दिन बाद रोहिनी नाम की इस आईडी से युवक की बात होने लगी। बातों-बातों में रोहिनी की तरफ से युवक को मैसेज मिला की वो बातें वॉट्सअप पर करना चाहती है।

ऐसे आईडी से दोस्ती का प्रस्ताव भेजता

लड़के ने भी बिना देरी किए अपना मोबाइल नंबर दे डाला। इसके बाद रोहिनी की तरफ से प्यार भरे मैसेज आने लगे। युवक को लगा कि फेक ID वाली लड़की सच में उसके प्यार में पड़ चुकी है। फिर 28 जून को अश्लील Video कॉल आई। पहले ही भरोसे में फंस चुका युवक इस वीडियो कॉल के जाल में भी फंस गया। दो दिन बाद उसी Video कॉल की एक क्लिप भेजकर युवक को उसे वायरल करने की धमकी मिली। हड़बड़ाए युवक ने 37 हजार रोहिनी नाम की लड़की के बताए खाते में जमा करवा दिए। इसके बाद भी रुपए की मांग होती रही। पैसे नहीं देने पर युवक के कुछ दोस्तों को वो क्लिप भेज दी गई। इससे परेशान होकर युवक ने शिकायत दर्ज करवाई।

यहां पढ़ें: अलर्ट: वर्ल्ड में कोरोना की तीसरी लहर प्रारंभ, WHO का ऐलान, डेल्टा वैरिएंट के कारण भारत भी इसके समीप

रायपुर Police पहुंच गई राजस्थान

युवक से पूछताछ और फोन नंबर की जांच करने पर पता चला कि नंबर और बैंक अकाउंट राजस्थान का है। इसके अलावा जिस लड़की की ID से लड़के के पास फ्रैंड रिक्वेस्ट आई थी वो भी राजस्थान बेस्ड थी। इसके बाद ही आरंग थाने के उपनिरीक्षक TR साहू के नेतृत्व में सायबर सेल की 4 सदस्यीय टीम राजस्थान अलवर रवाना हुई। वहां पूछताछ के बाद पता चला कि आरोपी बेहद सतर्कता के साथ अपनी पहचान छिपाकर रह रहा था। उसकी ओर से उपयोग किए जा रहे मोबाइल नंबर और बैंक खाते भी फर्जी दस्तावेजों से तैयार किए गए थे।

कुछ दिनों तक टीम राजस्थान में ही रुकी और फिर लियाकत खान को पकड़ लिया गया। इसके पास से ओडिशा और असम के मोबाइल नंबर मिले हैं। बैंक खाते भी किसी और के हैं। लियाकत के पास से 19 हजार कैश, 2 मोबाइल, 3 सिम कार्ड और ATM कार्ड जब्त किया गया है। लियाकत ने बताया कि इस तरह से वो देश के 50 से अधिक लोगों को ठगकर लाखों रुपए कमा चुका है। पुलिस अब बैंक खातों की जांच कर रुपयों के इस्तेमाल की जानकारी जुटा रही है।

ऐसे बताता था Video

लियाकत Video कॉल करने के दौरान दो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता था। एक से वीडियो कॉल करता और उसका बैक कैमरा ऑन करके एक दूसरे मोबाइल पर युवती का अश्लील वीडियो दिखाता था। ये वीडियो इस तरह से शूट होता था जैसे सामने वाले को लगे कि लड़की उससे ही बातें कर रही है। लोग भी ऐसा ही समझ बैठते हैं। युवकों या अधेड़ उम्र के लोगों को इस अश्लील चैट के दौरान आपत्ति जनक हालत में दूसरे मोबाइल से लियाकत रिकॉर्ड कर लिया करता था। इसके लिए स्क्रीन रिकॉर्डर जैसे एप भी काम में लाए जाते हैं। इसके बाद इसी क्लिप को भेजकर लोगों को बदनाम करने की धमकी दी जाती थी, जिसके फेर में पड़कर लोग पैसे देने को मजबूर होते थे।

यहां पढ़ें: इन 10 टिप्स को अपना लो आपको सफलता से कोई नहीं रोक सकता

राजस्थान, यूपी और हरियाणा के इलाकों में मेव जाती के लोग इस तरह की ठगी का काम करते हैं। इस समुदाय का काम ही लोगों को लूटना या ठगना होता है। पिछले एक साल से इस तरह से वीडियो कॉल के जरिए लोगों को ठगने वाले मेव गैंग के लोगों को राजस्थान की पुलिस ने भी गिरफ्तार किया है। लियाकत के कांड करने का पैटर्न भी कुछ वैसा ही है। इसलिए पुलिस को शक है कि ये कहीं उसी गैंग का आदमी हो सकता है। फिलहाल आरोपी से पूछताछ और इस केस की जांच जारी है। रायपुर की पुलिस सोशल मीडिया के जरिए लोगों से इस तरह के वीडियो कॉल से बचने की अपील भी कर रही है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks