छत्तीसगढ़ कांग्रेसियों को 17 JUN का इंतजार! CM भूपेश के पूरे हो रहे ढाई साल

रायपुर। प्रदेश में कांग्रेस के मुख्यमंत्री बनते ही यह चर्चा रही कि भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को ढाई वर्ष के मुख्यमंत्री बनाया गया है। चर्चा ये भी रही कि TS सिंहदेव इसके बाद कमान सौंपी जाएगी। हालांकि, ये खबर उड़नखटोले जैसे ही रही कभी इस बात की कोई पुख्ता बात सामने नहीं आई। प्रदेश के प्रभारी महासचिव PL पुनिया ने भी हमेशा इस चर्चा को नकारा। वहीं कांग्रेस के कुछ नेता दबी जुबान में ढाई-ढाई साल के फार्मूले को स्वीकारते हुए दिखे। 17 जून को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के कार्यकाल को ढाई साल पूरे हो रहे हैं। अब ये चर्चा फिर से एक बार पकड़ ली है, कि क्या? 17 जून को प्रदेश में कोई बड़ी बात देखने को मिलेगी।

इतने खुले बयानों के बाद भी Congress में एक खेमा अभी भी इस बात को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं कि ढाई साल पूरे होने पर सरकार में कुछ तो फेरबदल हो सकता है। इसमें सत्ता में भागीदारी नहीं मिलने से निराश Congress  हैं तो कुछ असंतुष्ट। इनका मानना है कि भले ही आलाकमान ने ढाई साल के CM के फार्मूले पर कभी बात नहीं की है, लेकिन दिल्ली में हमेशा इस बारे में चर्चा होती रही है।

ढाई साल गुजरने के बाद अब Congress का केंद्रीय नेतृत्व चाहता है कि चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी जाएं, बहरहाल, वह सरकार को भी अधिक प्रभावी बनाना चाहता है। प्रदेश Congress के कुछ वरिष्ठ नेता भी मानते हैं कि ढाई साल बाद भले ही CM ना बदले, लेकिन मंत्रिमंडल में बदलाव, निगम, मंडलों में नियुक्तियां, नए लोगों को जिम्मेदारी जैसे परिवर्तन देखने मिलेंगे। संगठन में भी कुछ लोग जोड़े जाएंगे।

यहां पढ़ें: छत्तीसगढ़: PHE के इंजीनियर की 1.72 करोड़ की संपत्ति कुर्क… अफसर की पत्नी भी थी भ्रष्ट कारनामा में शामिल

Ravindra Choubey बोलें- 20 वर्ष राज करेगी Congress

कृषि मंत्री Ravindra Choubey ने कहा है कि छत्तीसगढ़ गर्वमेंट में CM का कार्यकाल, ढाई-ढाई साल करने का ना तो कोई फार्मूला है, ना ऐसी कोई चर्चा है और ना ऐसा कुछ होने वाला है। Ravindra Choubey ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार CM भूपेश बघेल के नेतृत्व में अपना कार्यकाल पूरा करेगी। वे सरकार का मुख्य चेहरा हैं और उनके नेतृत्व में गर्वमेंट 20 साल से अधिक राज करेगी।

TS सिंहदेव ने कहा…तो फिर सही होगा

TS सिंहदेव कभी ढाई साल के सवाल पर खुद इनकार नहीं करते हैं, ना ही साफ तौर पर कुछ स्वीकार करते हैं। इस बार उन्होंने कहा कि यदि Ravindra Choubey जी कह रहे हैं तो सही ही होगा। चौबे अनुभवी राजनेता हैं, जैसा कह रहे हैं, सही ही होगा। हमें भी कहीं से कोई संकेत नही हैं। मैं उनकी बात को सही मानता हूं। 30 मई को सरगुजा में मीडिया से TS ने इस मुद्दे पर कहा था जैसा Rahul Gandhi और Sonia ji तय करेंगे वैसा ही होगा।

ढाई वर्ष की चर्चा आखिर क्यों?

बीते विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद जब कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता Mallikarjun Kharge ने पर्यवेक्षक बनकर राज्‍य का दौरा किया तो विधायकों में सबसे अधिक समर्थन TS सिंह देव को मिला। बताया जाता है कि 67 MLA में से 44 ने TS सिंहदेव का समर्थन किया। इसके बाद तब Rahul Gandhi ने मुख्यमंत्री पद के चार संभावित उम्मीदवारों- TS सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) और चरण दास महंत से अपने आवास पर मुलाकात की और उनसे बात की। आलाकमान ने (Bhupesh Baghel) का नाम तय किया। नाराज खेमे को भी खुश करने के लिए तभी से यह चर्चा जोरों पर थी कि ढाई साल बाद सिंहदेव को मौका दिया जाएगा, मगर अब तक ये सिर्फ चर्चा ही है।

यहां पढ़ें: आने वाले चार दिन मौसम रहेगा खुशनुमा, अंधड़, बिजली के साथ बारिश की संभावना

अजय चंद्राकर बोले महाराजा किसी से कम नहीं

कृषि मंत्री के कथन कि बाद अब इस पूरे मसले में BJP ने चुटकी पूर्व मंत्री और BJP के कुरुद MLA अजय चंद्राकर ने बयान दिया। अजय ने कहा कि माननीय रविन्द्र चौबे जी के बयान के बाद- छत्तीसगढ़ कांग्रेस की स्थिति भी 17 जून के बाद पंजाब जैसी ही होगी! उन्होंने राजघराने से ताल्लुक रखने वाले TS सिंहदेव की ओर इशारा कर कहा – छत्तीसगढ़ का महाराजा भी किसी से कम नहीं।

छत्तीसगढ़ PANJAB नहीं

दिन भर चली ढाई साल की चर्चा के बीच शुक्रवार शाम के समय रविंद्र चौबे और मंत्री TS सिंहदेव ने फिर से इस मुद्दे पर मीडिया से बात की। रविंद्र चौबे ने कहा – जनता ने 5 वर्ष के लिए Congress को चुना है। प्रदेश की आम जनता कहती है कि छत्तीसगढ़ में विकास का चेहरा भूपेश बघेल ही हैं, हम उन्हीं के नेतृत्व में काम करेंगे। टीएस सिंहदेव ने पंजाब की बीजेपी द्वारा पंजाब से तुलना किए जाने पर कहा कि छत्तीसगढ़ पंजाब नहीं है। 17 जून तो आ रही है, ऐसा कुछ नहीं है हमें RAHUL जी सोनिया जी ने जो जिम्मा दिया या भविष्य में जो भी जिम्मेदारी देंगे निभाते रहेंगे।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123