छत्तीसगढ़: संकट से अभी नहीं मिलेगी मुक्ति, धीरे-धीरे ही ओपन होगा मार्केट, रायपुर समेत अधिकांश जिले में आज जारी होगा गाइडलाइन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के तकरीबन सभी जिले में लॉकडाउन है। 17 मई की सुबह 6 बजे यह समय खत्म होगी। हालांकि अभी तक पूरी तरह से संक्रमण कंट्रोल नहीं हुआ है। प्रदेश सरकार लॉकडाउन के प्रतिबंधों समाप्त करने के पक्ष में नहीं है। सीएम ने सभी जिला कलेक्टर से स्थानीय कारोबारियों से चर्चा कर उन सेक्टरों को चिन्हित करने को कहा है, जिनमें व्यपारी की सशर्त छूट दी जा सकती है। आज शुक्रवार को कलेक्टरों की ओर से अनलॉक के विस्तृत गाइडलाइन जारी होने की संभावना जताई जा रही है।

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा, अभी राज्य में लॉकडाउन समाप्त करने की कोई स्थिति नहीं है। सीएम  भूपेश बघेल ने रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव के प्रभारी मंत्रियों और चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के साथ इस पर चर्चा भी की है। चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी ने भी कहा है कि एकदम से अनलॉक किए जाने से भीड़ जुटने की संभावना होगी। इसलिए सीएम ने कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि कारोबारियों प्रतिनिधियों से बात कर ही किस दुकानों ओपन किया जा सकता है इस पर विचार किया जाना है। लेकिन यह बात निश्चित है कि अभी लॉकडाउन पूरी तरह से समाप्त नहीं होगी। हालांकि कुछ रियातें पहले के तुलना में अधिक मिलेगी।

यहां पढ़ें: अनवरत तीसरे दिन कोविड से मौत का तांडव जारी, 24 घंटे में 3999 मौतें,  3.43 नए संक्रमित

बताया जा रहा है कि कारोबारी प्रतिनिधि किराना से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक कई सेक्टरों को जरूरी बताकर रियायत पाने की कोशिश में हैं। प्रशासन को उनमें से कुछ को खोलने की छूट देना काफी मुश्किल फैसला हो सकता है। बहरहाल, जोर इस पर है कि लोगों को किन चीजों की जरूरत सबसे अधिक पड़ने वाली है।

अभी तक इन दुकानों को मिली है छूट

खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि उपकरण की बिक्री और मरम्मत की दुकानें। खाद के ट्रकों की आवाजाही। मोहल्लों की राशन दुकान खुलेगी। सुपर मार्केट और मॉल में अनुमति नहीं मिल पाएगी। दुकानों को खोले बिना दैनिक उपयोग की सामान की होम डिलीवरी की अनुमति होगी। केवल कारोबारी लेनदेन के लिए बैंक और डाकघर 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुल सकेंगे। इसलिए भी कहा जा सकता है प्रदेश दो जिले में लॉकडाउन 23 मई तक बढ़ा दी गई है। इससे साफ है कि सभी जगहों पर एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ने की आशंका प्रबल होते दिख रहा है।

यहां पढ़ें: वायरल तस्वीर: छत्तीसगढ़ के इस तालाब में मिली अमेजान की खतरनाक सकरमाउथ कैट मछली

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123