छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा : छात्रों को 5 दिन के भीतर उत्तरपुस्तिका घर से लिखकर अध्ययन केन्द्र में जमा करना होगा

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की मुख्य एवं अवसर परीक्षा 2021 के संबंध में दिशा-निर्देश और कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। राज्य ओपन स्कूल की हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के छात्रों को प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका संबंधित अध्ययन केन्द्र से प्रदान की जाएंगी। छात्र उत्तरपुस्तिका में घर से उत्तर लिखकर 5 दिन की समय-सीमा में संबंधित अध्ययन केन्द्र में जमा करेंगे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा आयोजित हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी मुख्य एवं अवसर परीक्षा वर्ष 2021 की परीक्षाएं 24 मई से 15 जून तक आयोजित किया जाना था, किन्तु कोविड-19 संक्रमण के कारण यह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं।

http://केन्द्रीय खान एवं कोयला मंत्री ने देश में सबसे पहले खनिज ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी शुरू करने पर छत्तीसगढ़ की सराहना की

हायर सेकेण्डरी परीक्षा के छात्रों को उनके संबंधित अध्ययन केन्द्र से 21 जून से 25 जून तक प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और 26 जून से 30 जून तक उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित अध्ययन केन्द्र में जमा होगी। इसी प्रकार हाई स्कूल के छात्रों को संबंधित अध्ययन केन्द्र से 01 जुलाई से 05 जुलाई तक प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और 6 जुलाई से 10 जुलाई तक उत्तरपुस्तिकाओं को संबंधित केन्द्रों में जमा करनी होगी। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के. गोयल ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के मुख्यालय से परीक्षार्थियों को एसएमएस के माध्यम से प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने एवं जमा करने की तारीख की सूचना दी जाएगी। जिन छात्रों को एसएमएस नहीं मिलता है वे वितरण के अंतिम दिन उपस्थित होंगे।

यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा के दौरान कोविड पॉजिटिव हो जाता है तो उसके द्वारा अधिकृत किए गए व्यक्ति को प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका प्रदाय करने के पूर्व छात्र का आवेदन, पॉजिटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा। छात्र आवेदन में अधिकृत व्यक्ति का नाम, कोई भी फोटो आईडी एवं हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। अधिकृत व्यक्ति के फोटो आईडी से मिलान करने के उपरांत ही उन्हें प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिकाएं दी जाएंगी। परीक्षार्थी को मुख्य उत्तरपुस्तिका के 40 प्रतिशत के अनुपात में (न्यूनतम एक) पूरक उत्तरपुस्तिका प्रदान की जाएगी। यदि किसी छात्र को प्रदाय की गई पूरक उत्तरपुस्तिका के अतिरिक्त पूरक उत्तरपुस्तिका की आवश्यकता है तो वे छात्र ए-4 आकार के पृष्ठ में उत्तर लिखकर मुख्य उत्तरपुस्तिका के साथ संलग्न कर सकते हैं जिसके प्रत्येक पेज पर छात्र का रोल नंबर लिखा होना अनिवार्य है।

http://छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के रहवासियों को बड़ी राहत

जो छात्र निर्धारित तिथियों में प्रश्न पत्र प्राप्त नहीं करेंगे, उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा एवं जो छात्र 5 दिन की समय-सीमा में लिखित उत्तरपुस्तिका जमा नहीं करेंगे, वे भी अनुपस्थित माने जाएंगे। रीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ में समस्त जानकारी रोल नंबर, विषय, विषय कोड, हस्ताक्षर, दिनांक अंकित करना अनिवार्य है। परीक्षार्थी जिस विषय की उत्तरपुस्तिका लिखकर समय-सीमा में जमा नहीं करेगा, उसे उस विषय में अनुपस्थित माना जाएगा। परीक्षार्थी लिखित उत्तरपुस्तिका परीक्षा केन्द्र में कार्यालयीन समय पर स्वयं जमा करेंगे। डाक अथवा पोस्ट द्वारा भेजे जाने पर लिखित उत्तरपुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका लेने एवं जमा करने के समय मास्क लगाकर आएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे।