Chhattisgarh: पूरा गांव Containment Zone घोषित, SDM ने जारी किया आदेश

धमतरी। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इस बीच धमतरी जिले के Kurud Blockसे बड़ी खबर सामने आई है. SDM ने आदेश जारी कर ग्राम करगा को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है.
जारी आदेश के तहत चिन्हांकित क्षेत्र की सभी दुकान एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुरूद श्री एस.एन.वर्मा द्वारा

प्रभारी अधिकारी के तौर पर कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के जरिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में मेडिकल इमरजेंसी को छोड़ सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन तथा मनरेगा कार्यों पर प्रतिबंध रहेगा।

कंटेनमेंट जोन में कोई भी व्यक्ति तालाब में नहीं नहाएगा। खण्ड चिकित्सा अधिकारी, सिविल अस्पताल कुरूद को संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी और निर्देशानुसार सैंपल इत्यादि की जांच सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही कम्युनिटी सर्विलेंस टीम द्वारा पूरे गांव में 50-50 घरों के लिए टीम बनाकर एक्टिव सर्विलेंस करने कहा गया है,

जिससे सर्दी, खांसी, बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ वाले व्यक्तियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को प्रेषित की जा सके। संचालक की नियुक्ति, आदेश जारी इसके अलावा कंटेनमेंट जोन करगा में विभिन्न कार्यों के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक खण्ड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था के साथ ही प्रवेश एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता की जिम्मेदारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत कुरूद को सौंपी गई है। इसी तरह नोडल अधिकारी तथा कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग की जिम्मेदारी नायब तहसीलदार कुरूद नारायण लाल साहू की होगी। घरों का एक्टिव सर्विलेंस का दायित्व परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आर.एन.ताम्रकार तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कुरूद श्री चन्द्रकुमार साहू का होगा। केवल एक प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था के लिए बेरिकेटिंग की व्यवस्था सब इंजिनियर लोक निर्माण विभाग कुरूद श्री निश्चल वासनिक द्वारा की जाएगी।

कल 17 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान की गई थी। बुलेटिन के अनुसार संक्रमितों में धमतरी ग्रामीण से 1, कुरूद ब्लाक से 11 , नगरी से 1 , धमतरी शहर से 3 और मगरलोड से 1 संक्रमित मरीज मिले है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीके तुर्रे ने बताया कि सोमवार को धमतरी जिले को 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 134 हो चुकी है। जिले में आज कुरूद ब्लाक के करगा से 4, ठाकुरपारा मंदरौद से 1, भाटापारा अछोटी से 1, सुंदर विहार कॉलोनी से 1, सेमरा से 3, आलेखुटा से 1,

धमतरी ग्रामीण के भरारी से 1, नगरी ब्लाक के बेलरगांव से 1, मगरलोड ब्लाक के गिरौद मेघा से 1 धमतरी शहर के मराठापारा से 1, रत्नाबांधा रोड से 1, धमतरी से 1 संक्रमित मरीज की पहचान हुई है। जिले में अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 8614 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 152 है।धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 5 और कोविड-19 केयर सेंटर नगरी में 0 मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

Leave a Comment