स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 :अम्बिकापुर नगर निगम को मिला गार्बेज फ्री सिटी का 5 स्टार रैकिंग

अम्बिकापुर। भारत सरकार केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत गार्बेज फ्री सिटी अंतर्गत स्टार रैकिंग के नतीजे आज वेब कास्ट के द्वारा जारी किया गया जिसमें छत्तीसगढ़ से एक मात्र शहर नगर निगम अम्बिकापुर को 5 स्टार रैकिंग घोषित किया गया है। केन्द्रीय शहरी एवं आवास मंत्री श्री हरदीप सिंह पूरी द्वारा नई दिल्ली से वेब कास्ट के माध्यम से नतीजे जारी किया गया। 5 स्टार रैकिंग में छत्तीसगढ़ का अम्बिकापुर के अतिरिक्त गुजरात का राजकोर्ट और सूरत, कर्नाटक का मैसूर, महाराष्ट्र का नवी मुंबई और मध्यप्रदेश का इंदौर शहर शामिल है।कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने राष्ट्रीय स्तर हुए स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में छत्तीसगढ़ से अम्बिकापुर नगर निगम को  गार्बेज फ्री सिटी का 5 स्टार रैकिंग हासिल होने पर इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए

http://राज्य के भूमिहीन कृषि मजदूरों को भी ‘न्याय’ योजना के द्वितीय चरण में किया जाएगा शामिल

नगर वासीयो, स्वच्छता दीदियों, नगर निगम के स्वच्छता अमलो तथा जनप्रतिनिधियों के बधाई दिया है। उन्होंने स्वच्छता दीदियों की महती भूमिका की सराहना करते हुए सजग नगरवासियों को भविष्य में भी नगर को स्वच्छ रखने का आग्रह किया है। ज्ञातव्य है कि अम्बिकापुर के नागरिक स्वच्छता के प्रति बेहद जागरूक एवं सजग हैं। विगत वर्षो से शहर को स्वच्छ रखने में अपनी महती जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। शहर के 27 हजार 200 घरों एवं 3 हजार 200 प्रतिष्ठानों से नियमित रूप से कचरा संग्रहित किया जा रहा है। यहां के नागरिक पूरी जिम्मेदारी के साथ 30 हजार 400 घरों एवं संस्थानों से प्रतिमाह लगभग 15 लाख रूपए यूजर जार्च समय पर देते हैं। 1 हजार 600 घरों में होम कम्पोस्टिंग होता है।

http://ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होने वाला देश का पहला और इकलौता राज्य

नगर निगम के विभिन्न वार्डो में स्थित 18 एसएलआरएम सेन्टर में स्वच्छता दीदियों द्वारा 139 केटेगरी में सूखा कचरा एवं 17 केटेगरी में गीला कचरा का पृथक्करण किया जा रहा है। 30 वर्ष पुराने डम्पयार्ड को प्रोसेस करके 16 एकड़ जमीन में स्वच्छता चेतना पार्क विकसित किया गया है। यहां 100 प्रतिशत निर्माण एवं विध्वंश अपशिष्ठ से 6 केटेगरी में अलग-अलग करके उपयोगी सामग्री बनायी जाती है। 65 प्रतिशत घरों में स्वच्छता एप्प का उपयोग होता है और समय-सीमा में शत्-प्रतिशत शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। नगर को स्वच्छ रखने में स्वच्छ अम्बिकापुर मिशन सहकारी समिति की 447 स्वच्छता दीदीयों द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है। नगर के सेप्टिक टैंक से संग्रहित मल के निपटान हेतु 20 हजार लीटर प्रतिदिन क्षमता का एफ.एस.टी.पी. प्लांट लगाया गया है। इस प्रकार अम्बिकापुर के नागरिकों में स्वच्छता के प्रति सतत रूप से जागरूकता दृष्टिगत हो रहा है।

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button