Wednesday, January 20, 2021
Home Web Morcha सीएम भूपेश ने PM मोदी को किया फोन, मांगी चावल जमा करने...

सीएम भूपेश ने PM मोदी को किया फोन, मांगी चावल जमा करने की अनुमति

रायपुर। CM भूपेश बघेल ने गुरुवार की सुबह PM नरेंद्र मोदी से फोन बात की। इस दौरान उन्होंने FCI  के गोदामों में चावल जमा करने की अनुमति शीघ्र देने की मांग की। इस पर PM ने उपयुक्त कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। PM से टेलीफोन पर हुई चर्चा में CM ने बताया कि केंद्र सरकार की अनुमति प्राप्त न होने से वर्तमान में खरीदी केंद्रों पर धान का उठाव न होने के कारण जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इससे धान के निराकरण में विलंब होगा।


इससे भंडारित धान का क्षतिग्रस्त होना संभावित है। धान खरीदी प्रभावित होने से राज्य के पंजीकृत 21.52 लाख किसानों की आजीविका पर विपरीत प्रभाव पड़ना निश्चित है। बता दें कि खरीफ वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार ने राज्य से 60 लाख टन चावल लेने की सहमति दी है। इसके आधार पर प्रदेश सरकार ने धान खरीदी का लक्ष्य 85 से बढ़ाकर 90 लाख कर दिया है। प्रदेश में एक दिसंबर से धान की खरीदी चल रही है। अब तक 12 लाख किसानों से लगभग 47 लाख टन धान खरीदा जा चुका है।
Mouni Roy की खुबसूरत Photos ने मचाया तहलका, निहारते रह जाएंगे आप
केंद्र सरकार की तरफ से चावल FCI के गोदामों में चावल जमा करने की शीघ्र अनुमति नहीं मिलने की स्थिति में बारदाना की कमी हो सकती है। इसकी वजह से खरीदी प्रभावित होने का अधिक खतरा है। प्रदेश में धान खरीदी के लिए करीब साढ़े तीन लाख गठान नए बारदाने की जरूरत है, लेकिन एक लाख 45 हजार बारदाने ही मिल पाए हैं। ऐसे में राज्य सरकार को पुराने बारदानों का उपयोग करना पड़ रहा है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments