महासमुन्द। कलेक्टर डोमन सिंह ने ग्राम पाली में लगाई जन चौपाल

0
30

महासमुन्द। कलेक्टर डोमन सिंह ने मंगलवार को महासमुन्द विकासखंड के ग्राम झारा एवं पाली पहुंचे वहां उन्होंने गौठान आनावारी, गिरदावरी, आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, सुपोषण के साथ ही जल जीवन मिशन कार्यों की प्रगति आदि देखा। इसके साथ अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग सर्वेक्षण आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने खेतों में उतरकर फसल आदि का जायजा लिया। किसानों से भी चर्चा की। कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान गिरदावरी का कार्य भी देखा। पटवारियों को गिरदावरी संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

http://महासमुंद: सचिव श्याम सुंदर और टेकराम दीवान निलंबित

उन्होंने एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों को गांवों में जाकर फसल क्षति के वास्तविक नुकसान के बारें में जानकारी लेने तथा किसानों को नियमानुसार लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश छिकारा, एसडीएम महासमुन्द भागवत जायसवाल, जनपद पंचायत महासमुन्द के सीईओ सुश्री नेहा भेड़िया सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। कलेक्टर की गांव में लगायी गयी जन चौपाल में ग्रामवासियों ने शिकायत की कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी गांव में कभी नहीं आते है और कई ग्रामीणों ने कहा कि उनकी हम लोगों ने शक्ल भी नहीं देखी है।

कलेक्टर सिंह ने तुरंत कृषि अधिकारी को संबंधित को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर मौकें पर ही सरकारी राशन दुकान निर्माण, मुक्तिधाम, हाट बाजार के लिए चबुतरा निर्माण की स्वीकृति दी। इसके अलावा नया तालाब निर्माण एवं गहरीकरण तथा डब्ल्यू बी एम सड़क निर्माण का जल्द से जल्द प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने पाली में चौपाल लगाकर राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत पंजीयन कार्य के लिए आयोजित शिविर एवं अन्य पिछड़ा वर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण पंजीयन, सत्यापन कार्यों का निरीक्षण किया।

http://चूल्हा-चौका के साथ कम क़ीमत के एलईडी बल्ब बनाकर घरों को दे रही रोशनी : मिलेगी 6 माह की गारंटी भी

उन्होंने राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र परिवारो का ही पंजीयन करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने पंजीयन के लिए हितग्राहियों का आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक के छायाप्रति के साथ आवेदन पत्र लेने की बात कहीं और हितग्राही परिवार को आवेदन पत्र की पावती प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश दिये। उन्होने कहा कि राज्य शासन द्वारा सभी वर्गों के हितों के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। शासकीय अधिकारी-कर्मचारी एवं मैदानी अमले इन योजनाओं के बारे में नागरिकों को अधिक से अधिक जानकारी पहुंचाकर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें। जिससे कि पात्र व्यक्ति जागरूक होकर इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले सकें।

जिले में आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीयन कराए जा रहे है। इसके तहत् निजी चिकित्सालयों में 50 हजार से लेकर 05 लाख रुपए तक का बीमा किया जा रहा है। जिसमें मरीजों का ईलाज निःशुल्क किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गाे के सर्वेक्षण का कार्य 01 सितम्बर 2021 से प्रारम्भ किया गया है। ऑनलाईन पंजीकरण एवं डाटा संग्रहण व सत्यापन का कार्य 01 सितम्बर 2021 से 12 अक्टूबर 2021 तक किया जाएगा। इस कार्य को निर्धारित समयावधि पर पूरा करें। उन्होंने ग्रामीणों से छूटे हुए लोगों का शत्-प्रतिशत् टीकाकरण कराने की अपील की। कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा कर राशन, बिजली, टीकाकरण, पेयजल, स्कूली बच्चों, मनरेगा,

http://विशेष लेख : देश के पर्यटन नक्शे में तेजी से उभरता छत्तीसगढ़

फसल क्षति सहित गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर खरीदी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत प्रत्येक घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके इसके लिए नल कनेक्शन लगाया जाएगा। यह कार्य दो माह के भीतर प्रारम्भ हो जाएगा। जिससे ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जल जीवन मिशन अंतर्गत पाली में 12 मीटर ऊंचाई में 70 हजार लीटर क्षमता की पानी टंकी का निर्माण किया जाएगा। जिससे गांवों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने हेतु नल कनेक्शन के लिए 2100 मीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इस योजना की लागत लगभग 92 लाख 23 हजार रुपए है।