चिंता: अब 10 साल से कम बच्चों को स्पीड से शिकार बना रहा कोरोना

नई दिल्ली। देश एक बार फिर कोरोना संक्रमण भयावता की ओर दिख रहा है। कई राज्यों में नए मामले और एक्टिव मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इस दौरान कर्नाटक (Karnataka) की राजधानी बेंगलुरु  ने चिंता बढ़ाई है. यहां 10 साल से कम उम्र के बच्चें संक्रमण का अधिक शिकार हो रहे हैं. इस आयुवर्ग के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है. इस महीने 10 साल से कम उम्र के 472 बच्चे कोविड पॉजिटिव मिल चुके हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि वीकेंड्स पर यह संख्या 500 को पार कर सकती है.

जानकारों का कहना है कि दूसरी लहर ने बीते साल के मुकाबले इस बार बच्चों को ज्यादा प्रभावित किया है. कई बच्चे बाहर ज्यादा समय बिता रहे हैं, परिवार बाहर जा रहे हैं. ऐसे में वायरस फैलने की संभावना बढ़ गई है. इस महीने मिले 472 मामलों में 244 लड़के हैं. जबकि, लड़कियों की संख्या 228 है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक के कोविड-19 को लेकर गठित टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी के सदस्य ने कहा है कि वे बढ़ते मामलों से हैरान नहीं हैं.

सुपर रविवार: जानिए आज किन राशियों पर सूर्यदेव की रहेगी कृपा, पढ़ें राशिफल

बच्चे सबसे ज्यादा जोखिम में होते हैं.

उन्होंने कहा ‘एक साल पहले, बच्चों में मामले इतने ज्यादा नहीं थे क्योंकि वे वायरस के संपर्क में नहीं आ रहे थे. लॉकडाउन के दौरान वे घर में बंद थे. अब वे पार्क जा रहे हैं या अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स की एक जगह पर खेल रहे हैं.’ उन्होंने आगे कहा है कि बच्चे भी कोरोना वायरस फैलने का कारण बन सकते हैं. जानकारों का कहना है कि बच्चों को सही तरीके से मास्क पहनाना और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराना मुश्किल है.

कमेटी सदस्य का कहना है ‘जब वे पैरेंट्स के साथ शादी जैसे कार्यक्रमों में जाते हैं, तो भीड़ का हिस्सा बन जाते हैं. ऐसे माहौल में बच्चे सबसे ज्यादा जोखिम में होते हैं.’ मार्च के पहले हफ्ते में ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिके में 10 साल के उम्र के 8-11 बच्चों में कोरोना वायरस मिला है. बीते हफ्ते में यह रेंज प्रतिदिन 32 से 46 मामलों तक बढ़ गई है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अब तक 3,37,940 लोगों के कोरोना संक्रमित (Corona Virus) होने की पुष्टि हुई है. वहीं 3,16,043 मरीज इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं जबकि 17,836 मरीज उपचाराधीन हैं. कोरोना संक्रमण से प्रदेश में कुल 4061 लोगों की मौत हुई है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Leave a Comment