Wednesday, March 3, 2021
Home Web Morcha कांग्रेस की दुर्गती: पुडुचेरी में गिरी कांग्रेस सरकार, बहुमत साबित नहीं कर...

कांग्रेस की दुर्गती: पुडुचेरी में गिरी कांग्रेस सरकार, बहुमत साबित नहीं कर पाए सीएम नारायणसामी का इस्तीफा

पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है. स्पीकर ने घोषण किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है. इसके बाद सीएम वी. नारायणसामी ने उपराज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

पुडुचेरी विधानसभा में कांग्रेस CM अपना बहुमत साबित नहीं कर पाई है. सोमवार को स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है. इसके बाद CM वी. नारायणसामी ने उपराज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. गौरतलब है कि विधानसभा में कांग्रेस के पास उसके 9 विधायकों के अलावा  2 डीएमके और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन है.

यानी कांग्रेस के पास 11 विधायकों (स्पीकर को लेकर 12) का समर्थन है, जबकि विधानसभा की वर्तमान स्थिति के मुताबिक उसे बहुमत के लिए 14 विधायकों का समर्थन चाहिए. हालांकि, फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री नारायणसामी दावा करते रहे कि उनके पास निर्वाचित विधायकों में से बहुमत है.

जानिए लाइव अपडेट

CM वी नारायणसामी ने अपना इस्तीफा देने के बाद कहा कि मैंने, मेरी सरकार के मंत्रियों, कांग्रेस और डीएमके के सभी विधायकों और निर्दलीय विधायक ने इस्तीफा दे दिया है और उपराज्यपाल से इसे स्वीकार करने की मांग की गई है. पुडुचेरी के CM वी. नारायणसामी ने अपना इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने उपराज्यपाल तमिलिसाई साउंडारराजन से राजनिवास में मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया.

यहां पढ़ें: Share Market में साल की सबसे बड़ी गिरावट, 50062 तक आ गया सेंसेक्स

पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी पर तंज कसा है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि राहुल गांधी पुडुचेरी गए थे और वहां उनकी सरकार गिर गई. मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी विधानसभा में बहुमत नहीं साबित कर पाएं. स्पीकर ने ऐलान किया कि सरकार के पास बहुमत नहीं है.

विधानसभा में सीएम नारायणसामी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के पास बहुमत है, पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी ने कई कल्याणकारी योजनाओं में अड़चनें पैदा कीं. समाज कल्याण मंत्री कंधासामी ने कहा कि विपक्ष दलों के कई विधायक हमारे समर्थन में हैं, लेकिन हमने कभी भी उन्हें इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा, हम विधानसभा के अंदर जाना चाहते हैं, हमने जो परेशानी का सामना किया है उसे समझाएंगे और फिर विधानसभा अध्यक्ष को सूचित करेंगे कि हमारे पास चुने हुए विधायकों में बहुमत है. फिर स्पीकर के जवाब के मुताबिक, हम जवाब देंगे.

फ्लोर टेस्ट से पहले निर्दलीय विधायक वी रामचंद्रन ने कहा कि मैं मौजूदा सरकार का समर्थन कर रहा हूं, मैं अपनी राय नहीं बदलना चाहता, मुझे लगता है कि मौजूदा सरकार के पास विधानसभा में बहुमत नहीं है. CM वी.नारायणसामी अपने आवास से विधानसभा के लिए रवाना हुए.

हाथ उठवाकर हुई वोटों की गिनती

उपराज्यपाल के निर्देशानुसार वोटों की गिनती हाथ उठवाकर की गई और विधानसभा की पूरी कार्यवाही की रिकॉर्डिंग हुई. बता दें कि कांग्रेस-डीएमके सरकार ने सदन में बहुमत खो दिया है. सत्ताधारी गठबंधन के छह विधायकों ने विश्वास मत से पहले इस्तीफा दे दिया है, जिसमें रविवार को दो विधायकों ने इस्तीफा दिया.

क्या है विधानसभा का गणित

33 सदस्यीय पुडुचेरी विधानसभा में 30 सदस्य निर्वाचित और 3 सदस्य केंद्र सरकार की ओर से मनोनित होते हैं. 2016 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं. एक विधायक को पार्टी द्वारा पिछले साल दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित किया गया था. इसके अलावा पांच विधायक अब तक इस्तीफा दे चुके हैं.

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

9617341438, 7879592500,  7804033123

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha.com

11411/ 47
webmorcha/com
11398/ 70

Most Popular

Recent Comments