पंजाब को दहलाने की साजिश? टिफिन बॉक्स बम मिलने के बाद हाई अलर्ट जारी… अमृतसर में RDX के साथ टिफिन बॉक्स बम मिलने से मचा हड़कंप

0
50
DGP पंजाब दिनकर गुप्ता.
DGP पंजाब दिनकर गुप्ता.

चंडीगढ़: पंजाब (Punjab) में अमृतसर के एक गांव में 2 किलो से अधिक RDX के साथ एक टिफिन बॉक्स बम (tiffin box bomb) मिलने से हड़कंप मच गया. टिफिन बॉक्स बम मिलने से राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. Police ने शक जाहिर किया है, यह बम पाकिस्तान (Pakistan) से उड़ाए गए ड्रोन के जरिये गिराया गया था.

दो खन वाले tiffin बॉक्स में रखा आईईडी

DGP दिनकर गुप्ता ने बताया, बम में रिमोट कंट्रोल (remote controlled) या टाइमर के जरिये धमाका किया जा सकता था. उन्होंने कहा, ‘टिफिन बॉक्स बम को आईईडी कहा जा सकता है. आईईडी IID दो खन वाले टिफिन बॉक्स में रखा गया था और उस पर आकर्षक तस्वीर लगाई गई थी. बीती शाम अमृतसर के लोपोके पुलिस थाना क्षेत्र के धालिके गांव के पास यह बरामदगी की गई.’ उन्होंने कहा, ‘हमारा अंदाजा है कि इस बम को सीमा पार से ड्रोन के जरिये यहां पहुंचाया गया है.

हथगोले और कारतूस भी मिले

Police के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) से कुछ दिन पहले मिले बैग में टिफिन बम के अलावा कुछ हथगोले और कारतूस भी थे. डीजीपी ने कहा कि बाचीविंड के पूर्व सरपंच ने पुलिस को इलाके में ड्रोन की हरकत के बारे में सूचित किया था. विस्फोटक मिलने के बाद पंजाब पुलिस कई सीमावर्ती गांवों में तलाशी अभियान चला रही है. टिफिन बम में स्विच सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है और इसे टाइमर के साथ जोड़कर भी ब्लास्ट किया जा सकता है.  इसमें यू-शेप के दो चुंबकों के साथ एक चुंबकीय जोन भी है और एक छपा हुआ सर्किट बोर्ड है जो रिपोर्ट सिग्नल प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

Odisha में महिला ने एक साथ चार बच्चों को दिया जन्म, पीलिया एवं एनीमिया से पीड़ित महिला

क्या कोई नेता था निशाने पर?

DGP ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हो सकता है इसे किसी महत्वपूर्ण टारगेट के लिये इस्तेमाल किया जाना हो. हालांकि फिलहाल इस चरण में यह नहीं कहा जा सकता कि क्या यह विस्फोटक किसी शीर्ष राजनेता को निशाना बनाने के लिए था या फिर किसी और जगह के लिये था और पंजाब सिर्फ इसकी सप्लाई के लिये ठिकाना भर था. डीजीपी ने कहा, ‘बीते पांच वर्षों में कई पिस्तौल, हथगोले जब्त किए गए हैं.’ उन्होंने कहा कि ड्रोन से होने वाला खतरा एक बड़ी सुरक्षा चुनौती है.

बड़े ब्लास्ट की थी साजिश?

DGP ने कहा कि Police को एक लावारिस बैग मिला, जिसमें सात थैलियां, एक प्लास्टिक का टिफिन, पांच हथगोले, 9 एमएम पिस्तौल के 100 कारतूस, दो किलोग्राम से अधिक विस्फोटक पदार्थ, एक रिमोट कंट्रोल और एक स्विच भी मिला. बैग से 9 वोल्ट की एक बैटरी और तीन डेटोनेटर भी बरामद किए गए हैं. पंजाब पुलिस राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की मदद ले रही है.

कुछ भी संदिग्ध मिले तो इस नंबर पर दें जानकारी

डीजीपी ने जनता से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ट्रेन, बस या रेस्तरां समेत कहीं भी कुछ भी संदिग्ध सामान नजर आने पर फौरन Police को इसकी जानकारी दें. उन्होंने कहा, ‘लोग पुलिस को 112 या 181 हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दे सकते हैं.