Wednesday, January 20, 2021
Home Web Morcha राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस: उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सचेत एवं जागरूक...

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस: उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सचेत एवं जागरूक किया गया

महासमुंद। उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति सचेत एवं जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को स्कार्यालय उप संचालक ख़ाध्य एवं औषधि प्रशासन में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर उपभोक्ता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें उपभोक्ता, दुकानदार एवं अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित हुए। शिविर में कोविड-19 की जारी गाइड लाइन का पालन किया गया। उप संचालक नने कहा कि उपभोक्ताओं को शोषण से बचने के लिये जागरूक होना अत्यावश्यक है। यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिये आयोजित किया गया। उपभोक्ताओं को चाहिये कि वह खरीदी हुई वस्तु की रसीद अवश्य लें।
http://25 आईएस को जिम्मेदारी, मनिंदर कौर महासमुंद का लेंगे प्रभार, हिमशिखर को गरियाबंद का मिला प्रभार,

उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को सलाह दी कि ग्राहक को नापतौल के समय तराजू एवं दुकानदार की ओर ध्यान रखना चाहिए। इस अवसर पर गैस एजेन्सी की ओर से सिलेंडर से संबंधित सावधानियों की जानकारी दी गई। साथ ही जीवन बीमा निगम की तरफ से बीमा पालिसी के बारे में बताया गया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी, कर्मचारी एवं उपभोक्ता उपस्थित रहे। बाजार में मिलावट का कारोबार हो या फिर अवैध भंडारण का या घटतौली सहित अन्य भ्रष्टाचार। उपभोक्ताओं की जागरूकता व सक्रियता इन सब पर रोक लगा सकती है। जागरूक उपभोक्ता संबंधित अधिकारियों को सूचित कर कार्रवाई कराने में भी सहयोग कर सकते हैं।

http://बेघरों को घर देने की भूपेश सरकार की कोशिशों को केंद्र ने सराहा, पुरस्कार की घोषणा
राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपभोक्ताओं को इसी तरह से जागरूक किया गया। आयोजित जन जागरूकता एवं उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम में समाज में आने वाली विभिन्न समस्याओं व उसके निराकरण के उपायों पर चर्चाकी गई। उपभोक्ताओं को बताया कि बाजार में होने वाले अवैध भंडारण, कालाबाजारी, मिलावटी सामग्री का वितरण, अधिक दाम वसूलना, बिना मानक वस्तुओं की बिक्री, ठगी, नापतोल में अनियमितता, गारंटी के बाद सेवा प्रदान नहीं करना सहित अन्य कई गतिविधियां कानून अपराध की श्रेणी में आता है। ग्राहकों को इसके प्रति जागरूक व सतर्क रहना चाहिए। इस मौके पर अधिकारियों ने लोगों को जागरूक करने के बावत अभियान चलाए जाने की बात कही।
हमसे जुड़िए
https://twitter.com/home
https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn
https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks
https://webmorcha.com/
https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/
9617341438, 7879592500,  7804033123

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments