देश/विदेशमहायुद्धमेरा गांव मेरा शहर

खौफनाक मंजर, एक बटन और दुनिया तबाह, कभी भी दब सकता है बटन!

खौफनाक मंजर creepy scene: डर के साए में पूरी दुनिया जी रही है। जिस तरह चीन अपना रूख दिखा रहा है, उससे पूरी दुनिया सहम गई है। क्या? बड़ी विनाशक की ओर दुनिया कदम उठा चुकी है। रूस-युक्रेन का युद्ध किस दिशा में है इसका परिणाम क्या होगा ठीक से आंकलन भी नहीं किया जा सकता। इसी बीच अमेरिका ताइवान और चीन के बीच चल रही तनातनी ने खौफनाक मंजर की ओर इशारा कर रहा है।

खौफनाक मंजर creepy scene: रूस और युक्रेन के बाद अब चीन और ताइवान के बीच तनातनी बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का चीन, उनके लौटते ही और आक्रामक हो गया है। चीन ने ताइवान को घेरने के लिए उसकी सीमा के आसपास घेराबंदी शुरू कर दी है। खबर यह भी है कि चीनी सेना ने ताइवान के आसपास सैन्य अभियान शुरू कर दिया है। अब तो कयास ये लगाया जा रहा है कि कभी एक बटन दबी और दुनिया तबाह हो जाएगी। इस खौफनाक मंजर क्या संभव होता ही जा रहा है।

22 चीनी विमानों ने ताइवान जलक्षेत्र का उल्लंघन किया

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान ने अपने वायु रक्षा क्षेत्र में 22 चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए गुरुवार को जेट विमानों को उड़ाया। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सभी 22 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।

‘ताइवान संघर्ष को भड़काएगा नहीं, अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा’

सीमा के पास चीनी सैन्य अभ्यास का जवाब देते हुए राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने गुरुवार को कहा कि ताइवान संघर्षों को भड़काएगा नहीं, बल्कि अपनी संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा की दृढ़ता से रक्षा करेगा। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी द्वारा ताइवान की एकजुटता यात्रा के एक दिन बाद चीन ने ताइवान के जल सीमा के पास कई मिसाइलें दागीं।

अभी बुक करें रडार वाली Hyundai SUV, लगाती है खुद ब्रेक, 10 अगस्त को होगा लांच

जापान ने दर्ज कराया कड़ा विरोध

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने संवाददाताओं से कहा कि जापान के ईईजेड में पांच चीनी मिसाइलों का इस तरह गिरना पहली बार है। हमने राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध जताया है।

यह क्षेत्र जापान के प्रादेशिक समुद्रों की बाहरी सीमा से 200 समुद्री मील तक फैला है और उत्तर कोरियाई मिसाइल अतीत में जापान के ईईजेड के एक अलग हिस्से में गिर चुकी हैं, जिनमें इस साल की शुरुआत में कई लॉन्च शामिल हैं।

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, चीन की पांच मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी है जिस पर उसने विरोध दर्ज कराया है। पेलोसी ने एशिया दौरे के अगले पड़ाव के लिए दक्षिण कोरिया में ताइवान या चीन का उल्लेख करने से परहेज किया। पेलोसी ने ताइवान यात्रा, बीजिंग द्वारा जवाबी सैन्य अभ्यास या चीनी विरोध के बारे में कुछ नहीं कहा।

Related Articles

Back to top button