मेरा गांव मेरा शहर

जानिए, सुराज मंच में अफसरों के साथ हुई विधायक की कानाफुसी का सबब

महासमुंद। विधायक डाॅ. विमल चोपड़ा ने जिले के प्रभारी सचिव एवं नगर प्रशासन विभाग सचिव डाॅ. रोहित यादव से ऐसा क्या मांग लिया, जिसे सब कान लगाकर सुनने लगे। लंबे समय से सम्सयाओं की समाधान के लिए शासन और प्रशासन से जनता मांग कर रही है, लेकिन आश्वासन मिला, लेकिन अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। दरअसल, प्रभारी सचिव महासमुंद प्रवास के दौरान अछोला में आयोजित समाधान शिविर में पहुंचे थे।
देखिए विधायक ने क्या मांग लिया:
– महासमुंद नगर लिंक रोड़
– शहर में पेय जल समस्या
– शहर में नये मार्ग व राजस्व विभाग अंतर्गत बंदोबस्त त्रुटि
-डायवर्सन, अविवादित नामांत्रण आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की।
विधायक ने ऐसा दिया तर्क:
– विधायक डाॅ. चोपड़ा ने कहा कि दो साल पूर्व महासमुंद शहर के मध्य से गुजरने वाली सिंचाई विभाग की नहर जो मृत पड़ी है जिसका उपयोग वर्षो से नही हो रहा है। जिस पर नहर लिंक रोड़ बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है जिसको लेकर नहर को सिंचाई विभाग से नगर पालिका को हस्तांतरित करने के लिए कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी मिलकर मांग की गई जिस पर उन्होने सहर्ष ही हस्तांतरित करने सहमति दी और नगर पालिका को नहर को हस्तांतरित किया गया ताकि वहाॅ लिंक रोड़ बनाया जा सकें।
सचिव ने स्वीकृति करने की बात कही
– डाॅ. चोपड़ा ने जिला के प्रभारी सचिव व नगरीय प्रशासन सचिव से लिंक रोड़ के लिए राशि स्वीकृत करने की बात कही जिस पर सचिव ने कलेक्टर महामसुंद को विधायक डाॅ. चोपड़ा की बातों से सहमत होते हुए नहर लिंक रोड़ का शीघ्र ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर भेजने की बात कही।
यह भी पढ़िए :
– डाॅ. चोपड़ा ने बताया कि महासमुंद शहर में संचालित नलजल योजना के तहत पूरे शहर में पानी दिया जाता है गर्मी में पानी की भारी समस्या होती है कई घरों पर टूल्लू पंप आदि का उपयोग किया जाता है जिसके कारण आगे के घरो तक पानी नही पहुॅच पाता यह समस्या आम है इसकी शिकायत निरंतर मिलते रहती है। उन्होने बताया कि पहले नगर पालिका में यह व्यवस्था कि गई थी कि सुबह शाम पानी देने के समय लाइट आधे घंटे के लिए बंद कि जाती थी, जिससे सभी को पानी मिल पाता था। डाॅ. चोपड़ा ने डाॅ. यादव को गर्मी को देखते हुए सुबह शाम आधी आधी घंटे लाइट बंद कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई कराने की बात कही है।
– विधायक डाॅ. चोपड़ा ने बीटीआई रोड़ से रायपुर रोड़ को जोड़ने की बात टाऊन एण्ड कण्ट्री प्लांनिंग के दौरान ही कही थी जिसको लेकर उन्होने बताया कि गुरूगोविंद सिंह उद्यान से लेकर शासकीय अस्पताल तक एवं एक मार्ग आरएलसी अस्पताल से बंधुआ तालाब होते हुए मौहारी भांठा में खोलने की मांग रखते हुए कहा कि यह मार्ग खुलने से इस क्षेत्र के ग्रामीणों को जहाॅ एक ओर रायपुर जाने व अस्पताल जाने का रास्ता खुलेगा और याता यात में सुधार होगी।
– विधायक डाॅ. चोपड़ा ने राजस्व विभाग की समस्याओं को शिविर के दौरान उठाते हुए कहा कि लम्बे समय से डायवर्सन, अविवादित नामांत्रण रूका हुआ है। जिस पर कार्रवाई की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि बंदोबस्त त्रुटि के कारण भारी समस्याओं का सामना इस क्षेत्र के किसानों को करना पड़ रहा है। आज भी जमीन किसी के कब्जे में है और नाम किसी और का है। ग्राम खैरा में त्रुटि सुधार के लिए राजस्व मंत्री महोदय से अग्रह किया गया था जिस पर विशेष शिविर लगाकर सुधार कार्य कराने की बात मंत्री महोदय द्वारा किया गया था। इसी प्रकार जहाॅ जहाॅ बंदोबस्त त्रुटि की शिकायत है वहाॅ वहाॅ विशेष शिविर लगाकर कर किसानों को राहत दी जाए।
—————–

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button