‘विराट’ पारी के सामने धोनी की टीम नतमस्तक, चेन्नई सुपरकिंग्स की पांचवीं हार

0
webmorcha.com
धोनी

दुबई। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की नाबाद 90 रन की जबरदस्त पारी की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को शनिवार को आईपीएल (IPL) मुकाबले में 37 रन से हराकर 6 मैचों में चौथी जीत दर्ज कर ली जबकि चेन्नई को 7 मैचों में 5वीं हार का सामना करना पड़ा।

मैन ऑफ द मैच विराट की जबरदस्त पारी से बेंगलुरु ने 4 विकेट पर 169 रन का लड़ने लायक स्कोर बनाया और लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम को 8 विकेट पर 132 रन पर थाम लिया। बेंगलुरु इस जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

चेन्नई ने 2 विकेट पर 89 रन की सुखद स्थिति से 37 रन के अंतराल में 6 विकेट गंवाए जो उसकी हार का सबसे बड़ा कारण रहा। वॉशिंगटन सुंदर ने 2 और क्रिस मौरिस ने 3 विकेट लेकर चेन्नई की कमर तोड़ दी।

विराट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और कप्तानी पारी खेलते हुए 52 गेंदों पर नाबाद 90 रन में 4 चौके और 4 छक्के लगाए। उन्होंने शिवम दुबे के साथ पांचवें विकेट के लिए 34 गेंदों पर 76 रन की अविजित साझेदारी की। शिवम ने 14 गेंदों पर नाबाद 22 रन में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। बेंगलुरु ने आखिरी 4 ओवरों में 66 रन जोड़े और टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंच गई।

युवा ओपनर देवदत्त पडिकल ने 34 गेंदों पर 33 रन में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। आरोन फिंच दो रन बनाकर आउट हुए जबकि एबी डिविलियर्स का खाता नहीं खुला। वॉशिंगटन सुंदर ने 10 गेंदों में 1 छक्के के सहारे 10 रन बनाए। बेंगलुरु के स्कोर में 12 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा।

चेन्नई की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने 40 रन पर 2 विकेट लिए जबकि दीपक चाहर को 10 रन पर 1 विकेट और सैम करेन को 48 रन पर एक विकेट मिला। बेंगलुरु ने इस मुकाबले के लिए क्रिस मॉरिस और गुरकीरत सिंह मान को टीम में शामिल किया था और मॉरिस ने तीन विकेट लेकर अपने चयन को सार्थक साबित किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने फाफ डू प्लेसिस को टीम के 19 के स्कोर पर गंवाया। डू प्लेसिस को वॉशिंगटन सुंदर ने आउट किया। डू प्लेसिस 8 रन ही बना सके। शेन वॉटसन 18 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 14 रन बनाकर टीम के 25 के स्कोर पर आउट हुए। वॉटसन को भी सुंदर ने ही आउट किया।

अंबाटी रायुडू और एन जगदीशन ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की लेकिन जगदीशन अपनी गलती से रन आउट हुए। वे जैसे टहलते हुए क्रीज में पहुंच रहे थे कि क्रिस मॉरिस के सीधे थ्रो ने उन्हें रनआउट कर दिया। जगदीशन ने 28 गेंदों में 4 चौकों मदद से 33 रन बनाए।

कप्तान महेंद्रसिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने आने के बाद छक्का मारा और टी- 20 में 300 छक्के पूरे कर लिए लेकिन लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की ऑफ स्टंप से बाहर पड़ी गेंद पर लम्बा शॉट मारने की कोशिश में लांग ऑफ पर गुरकीरत सिंह को कैच दे बैठे। धोनी ने 6 गेंदों में 10 रन बनाए। सैम करेन खाता खोले बिना क्रिस मौरिस की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। अम्पायर ने पहले नॉट आउट दिया लेकिन विराट के डीआरएस लेने के बाद उन्हें फैसला बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

विकेट पर जमकर खेल रहे रायुडू क्रीज से हटकर गेंद को लेग साइड में मारने की कोशिश में बोल्ड हो गए। इसुरु उदाना ने रायुडू का महत्वपूर्ण विकेट लिया। रायुडू के आउट होते ही चेन्नई की आखिरी उम्मीद भी टूट गई। रायुडू ने 40 गेंदों पर 44 रन में 4 चौके लगाए। रायुडू का विकेट 113 के स्कोर पर गिरा। चेन्नई ने 24 रन के अंतराल में जगदीशन, धोनी, करेन और रायुडू के विकेट गंवा दिए और उसका स्कोर 6 विकेट पर 113 रन हो गया।

मॉरिस ने फिर ड्वेन ब्रावो और रवींद्र जडेजा के विकेट भी लिए। चेन्नई की पारी 132 तक ही पहुंच सकी। ब्रावो और जडेजा ने 7-7 रन बनाए। मौरिस ने 19 रन पर 3 विकेट, सुंदर ने 16 रन पर 2 विकेट, उदाना ने 30 रन पर 1 विकेट और चहल ने 35 रन पर 1 विकेट लिया।

 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here