आफत, आसमान से आ रही एफिल टावर जितनी बड़ी आफत, क्या मचेगी तबाही?

फ्रांस के एफिल टावर (Eiffel Tower) से भी बड़ा एस्टेरॉयड (Asteroid),  तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है. नासा ने इस एस्टेरॉयड (Asteroid), को संभावित रूप से डेंजर बताया है, लेकिन यह धरती के वायुमंडल में प्रवेश नहीं करेगा इसलिए पृथ्वी को किसी तरह के नुकसान की आशंका नहीं है.

वॉशिंगटन। आसमान से एक विशालकाय आफत तेजी से धरती की तरफ बढ़ रही है. ये आफत है 4660 Nereus नाम का एस्टेरॉयड (Asteroid), जो फ्रांस के एफिल टावर (Eiffel Tower) से भी बड़ा है. इस एस्टेरॉयड के इसी सप्ताह के आखिरी में धरती के बहुत समीप पहुंचने की संभावना है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने भी इस एस्टेरॉयड को संभावित रूप से डेंजर बताया है. NASA का कहना है कि एस्टेरॉयड (Asteroid) के 11 दिसंबर को पृथ्वी की कक्षा से गुजरने की संभावना है. हालांकि, यह धरती के वायुमंडल में प्रवेश नहीं करेगा.

पृथ्वी से इतनी दूरी से गुजरेगा Asteroid

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के मुताबिक, NASA ने बताया कि 4660 Nereus एस्टेरॉयड का व्यास 330 मीटर से ज्यादा है. यह एस्टेरॉयड (Asteroid), लगभग 3.9 मिलियन किलोमीटर की दूरी से पृथ्वी से गुजरेगा. इससे हमारी धरती को कोई तत्काल खतरा नहीं है. 4660 Nereus का पूर्ण परिमाण 18.4 है. नासा 22 से कम परिमाण वाले एस्टेरॉयड को संभावित रूप से खतरनाक की श्रेणी में रखता है.

सूर्य ग्रहण के साथ आ रहा आफत, IMD ने जारी किया ओडिशा में भारी बारिश अलर्ट

नासा लगातार रखे हुए है नजर

Asteroid 4660 Nereus को पहली बार 1982 में खोजा गया था. यह एस्टेरॉयड विशेष है इसलिए नहीं कि यह खतरनाक है, बल्कि इसलिए कि यह पृथ्वी के करीब से सापेक्ष आवृत्ति के साथ गुजरता है. सूर्य के चारों ओर इसकी 1.82 साल की कक्षा लगभग हर 10 साल में इसे हमारे करीब लाती है. हालांकि अंतरिक्ष विज्ञान की दृष्टि से इसका ‘निकट’ होना भी एक सुरक्षित दूरी है. 1982 से ही NASA और जापानी स्पेस एजेंसी JAXA इस पर नजर रखे हुए हैं.

चार मील प्रति सेकंड की रफ्तार

एस्टेरॉयड 4660 Nereus पृथ्वी की तरफ तकरीबन चार मील प्रति सेकंड की रफ्तार से बढ़ रहा है. NASA ने इसे खतरनाक की श्रेणी में रखा है. हालांकि, ये एस्टेरॉयड पृथ्वी से 3.93 मिलियन किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. यह पृथ्वी से चांद की दूरी से लगभग 10 गुना ज्यादा दूर है, फिर भी NASA ने इसे खतरा बताया है. गौरतलब है कि एस्टेरॉयड वे चट्टानें होती हैं जो किसी ग्रह की तरह ही सूरज के चक्कर काटती हैं, लेकिन ये आकार में ग्रहों से काफी छोटी होती हैं.

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Back to top button