साधारण सर्दी-खासी से डरे नहीं-भय से रहे दूर, जानें डाक्टरों की सलाह

रायपुर। कोविड वायरस के संबंध में समाज में भय का माहौल है। लोग इतने डरे हुए हैं कि साधारण फ्लू होने पर उन्हें कोविड का डर सताने लगता है। वहीं, डॉक्टरों का इस संबंध में कहना है कि मौसम में बदलाव के कारण से फ्लू, सर्दी-खांसी की आशंका बढ़ गई है। हर साल इस मौसम में सर्दी, बुखार और फ्लू के मामले बढ़ जाते हैं। इसलिए साधारण फ्लू होने पर डरने की जरूरत नहीं है।

डाक्टरों के मुताबिक, साधारण सर्दी और बुखार जैसी बीमारियां इतनी खतरनाक नहीं होती हैं। अधिकांश मामलों में आप कुछ दिन में ठीक हो जाते हैं। जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। लेकिन, अधिकतर मामलों में परिस्थितियां जानलेवा नहीं होती हैं। डॉ. डीके गुप्ता के अनुसार, कोरोना जैसे लक्षण होने के कारण जांच रिपोर्ट मिलने तक सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों को भी क्वारंटीन कर दिया जाता है।

काम की खबर: कोरोना की दूसरी लहर डेंजर: क्या करें, कैसे बचें, यहां जानिए सबकुछ

सावधानी बरतना आवश्यक

ऐसे में संदिग्धों की संख्या बढ़ने से एक ओर स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताएं बढ़ जाती हैं। वहीं, मरीज के लिए भी डर और तनाव का माहौल बन जाता है। हालांकि, जांच रिपोर्ट आने तक संदिग्धों को क्वारंटीन रखना भी आवश्यक है। क्योंकि, 10 संदिग्धों में से एक को भी कोरोना हो तो वह सावधानी न रखने पर बड़ी संख्या में औरों को भी बीमार कर सकता है। इसलिए सावधानी बरतना आवश्यक है। डॉ. रिचा जग्गा के मुताबिक, इस बदलते मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य का ख्याल अधिक रखना चाहिए। बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार का खतरा बहुत बढ़ गया है।

इन बातों का रखें ध्यान

1- फ्रिज का पानी और खाना उपयोग न करें। गर्म या सामान्य तापमान पर खाने की चीजों का प्रयोग करें।

2- एसी से तत्काल धूप या धूप से AC में आने से बचें।

3- घर में अगर कोई अस्वस्थ है तो पारिवारिक सदस्य उससे दूरी बनाकर रहें।

4- साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123