मकर संक्राति पर भूलकर भी न करें ये कार्य, होंगे सूर्यदेव नाराज

मकर संक्राति के दिन कुछ काम करने की मनाही की गई है. लिहाजा ये काम नहीं करने चाहिए वरना बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है.

आज 14 जनवरी 2022 मकर संक्राति है। इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करेंगे। सूर्य के इस गोचर को मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है. पर्व मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष बातें हैं  स्‍नान, दान, तिल-गुड़, खिचड़ी का खाना आदि. लेकिन इस दिन कुछ विशेष काम करने की शास्त्रों में मनाही है।

मकर संक्रांति को न करें यह कार्य

मकर संक्रांति के दिन गलती से भी तामसिक भोजन (मॉस, लहसुन-प्‍याज) और वाइन का सेवन से दूर रहे। मकर संक्रांति का दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है, इस दिन नदियों में स्‍नान करना चाहिए। इस दिन वाइन-मॉस का उपभोग पाप का भागी बनाएंगा और सालभर कष्‍ट देगा.

आज 14 जनवरी मकर संक्राति से इन पांच राशियों के बदलेंगे किस्मत

शास्त्रों में कहा गया है मकर संक्रांति के दिन दान करने का बहुत ही अधिक  विशेष है. विशेषकर तिल-गुड़, खिचड़ी का दान जरूरमंदों को करना चाहिए. अगर घर के सामने कोई भिखारी आए तो उसे संयोग से भी खाली हाथ वापस नहीं लौटना चाहिए।  ऐसा हो जाने से सूर्यदेव नाराज होकर धन नुकसान का कारण बनता है।

ऐसे करें सूर्यदेव को प्रसन्न

पीतल से बना सूर्य देव का प्रतीक है. मकर संक्रांति के दिन स्‍नान करके घर की पूर्व दिशा में सूर्य देव का यह पीतल से बना प्रतीक लगा लें. ध्‍यान रहे कि इसमें नीचे की ओर घंटियां जरूर लगी हों. ये घंटियां भी बेहद शुभ होती हैं क्‍योंकि इनके बजने से ओम की ध्वनि निकालती है. इस प्रतीक को लाल धागे में लटकाकर टांगे. इस प्रतीक को इस तरह लगाएं कि हवा चलने पर ये घंटियां बजें.

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Back to top button