गुगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये बातें, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

नई दिल्ली। कोविड संकट का समय है. लोग मानसिक और शारीरिक दिक्कतों से जूझ रहे हैं. इसी मौके का लाभ उठाकर साइबर ठग लोगों को लूटने का काम कर रहे हैं. किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेने के लिए लोग सबसे अधिक Google का सहारा लेते हैं लेकिन जालसाज आपकी इसी सर्च का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि सर्च करते समय इस बात का ध्यान और एहतियात रखा जाए कि आपको साइबर स्पेस में किस बात को खोजना है और किसे नहीं. यह आपको साइबर ठगों से सुरक्षित रखने में मददगार होता है.

अपनी खुद की Email ID सर्च न करें

Google पर आप खुद की Email ID सर्च करने से बचें. ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है. जिसके बाद आपकी ईमेल ID के जरिए आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि जिस मोबाइल में आपका Email ID लॉगिन है उसमें Google पर जाकर कभी भी खुद की Email ID को सर्च न करें.

यूआरएल को जांच लें

किसी भी बैंकिंग वेबसाइट पर जाने से पहले उसके यूआरएल (URL) को ठीक से वेरिफाई कर लें. कई बार जालसाज बैंकों जैसी दिखने वाली वेबसाइट तैयार कर लेते हैं. अगर आप उस लिंक को खोलकर अपनी डिटेल्स दर्ज करेंगें तो अकाउंट खाली होना तय समझिए. इसके अलावा कई बार सरकारी योजनाओं के नाम से भी फर्जी वेबसाइट बना ली जाती हैं.

मोबाइल ऐप या सॉफ्टवेयर

Google सर्च के जरिए कई बार फिशिंग या फर्जी ऐप्स और सॉफ्टवेयर हम डाउनलोड कर लेते हैं, जो हमारे डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में किसी ऐप को आप Google प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. यही नहीं, किसी भी सॉफ्टवेयर को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें.

वायरल वीडियो: गारंटी नहीं रूकेगी आपकी हंसी…जब एक पत्रकार ने दुल्हें के उत्तर के बाद पीटा, देखिए वीडियो

कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचें

कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर (Coustmer Care) नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है. इससे आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो सकते हैं. आप जब ऐसे नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं. इसलिए जिसका कस्टमर केयर नंबर लेना हो उसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर ही नंबर लें.

मेडिकल सलाह

कभी भी बीमार पड़ने पर नजदीकी डॉक्टर या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें. Google Search में किसी भी बीमराी के ईलाज और दवाईयों क बारे में कभी सर्च न करें। ऐसा करने से आप गलत दवाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होगा. कई लोग Google Search में वजन घटाने वाली दवाईयों और उपचार के बारे में भी सर्च करते हैं. ऐसा करना किसी खतरे से कम नहीं है.

बदला: महिला ने YouTube पर अपलोड किया SEX वीडियो, X की बेटी को भेजी प्राइवेट तस्वीरें

स्टॉक मार्केट की सलाह

गूगल पर सर्च करने सीरियस फाइनेंस और स्टॉक मार्केट की सलाह नहीं लेनी चाहिए. Google सर्च करने पर हमें कोई  विश्वसनीय स्रोत नहीं मिलता है. ऐसे में किसी भी तरह की वित्तीय लेन-देन में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.