कोरोना से संबंधित किसी भी भ्रामक सूचना को सोशल मीडिया पर शेयर ना करे : कलेक्टर

महासमुंद। कलेक्टर डोमन सिंह ने कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है वायरस को रोकने के लिये सबसे बेहतर उपाय इसके प्रभाव में आने से स्वयं को बचाना ही है। कलेक्टर सिंह ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर का कोविड वायरस पहले से अधिक खतरनाक है जो बहुत तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। उन्होंने लोगों को अनावश्यक यहाॅं-वहाॅं जाने से बचने तथा सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होकर भीड़ जैसी स्थिति नहीं बनाने की सलाह दी है। कलेक्टर डोमन सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सोशल मीडिया सहित अन्य संचार माध्यमों में प्रसारित होने वाली कथित भ्रामक सूचनाओं से भी सावधान रहने की अपील नागरिकों से की है।

http://कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित होने संबंधी वाइरल आदेश फेक एवं गलत

उन्होंने इस तरह की किसी भी सूचना को बिना आधिकारिक पुष्टि के सोशल मीडिया में वायरल नहीं करने की भी सलाह लोगों को दी है। कलेक्टर ने सभी व्यक्तियों से यह अपील भी की है कि वे लाॅकडाउन के नियमों का पालन करें, अपने घरों में रहें, कोरोना संक्रमण से खुद को और अपने परिजनों तथा आसपास के लोगों को भी बचाएं। सिंह ने अपील की है कि अति आवश्यक होने पर ही सामाजिक कार्यक्रमों को सादगीपूर्ण तरीके से एवं जिला प्रशासन द्वारा अनुमति लेकर निर्धारित संख्या में लोगों की उपस्थिति में आयोजित किया जाये। कलेक्टर ने नागरिकों से अपील करते हुये कहा कि यदि किसी ने कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण किया है या किसी ऐसे व्यक्ति के सम्पर्क में आये हैं, जिन्होंने कोरोना वायरस प्रभावित प्रदेश या क्षेत्र की यात्रा की है।

http://कोविड अस्पताल में लगी आग से 4 लोगों की मौत, सीएम ने मृत 4 लोगों के परिजनों को 4- 4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा

तो वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करायें। जिससे उनके मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे तथा वायरस से संक्रमित पाये जाने पर तत्काल उपचार कराएं। कलेक्टर ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु संक्रमण के लक्षण की समय पर पहचान करते हुये कारगर कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने अति आवश्यक मेडिकल एमरजेंसी या आपात स्थिति पर ही घर से निकलने, घर से निकलते समय मुंह तथा नाक को मास्क या अन्य किसी कपड़े से अच्छी तरह ढंकने और सामाजिक दूरी बनाकर रखने की अपील की है।  कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संक्रमित व्यक्ति के निकट में आने से बचें, अपने हाथ साबुन से बार-बार धोते रहें, आँख व नाक को छूने से बचें, सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार आने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।