ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

मंगलवार को करें ये टोटके बजरंगबलि हर संकट करेंगे दूर

मंगलवार का दिन बजरंगबलि को खुश करने के लिए बहुत खास माना जाता है. इस दिन संकटमोचन भक्तों हर संकट दूर करते हैं।

मंगलवार टोटके: सनातन धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है. इसी तरह मंगलवार का दिन बजरंगबलि को समर्पित है. अगर सच्चे मन और भक्ति से हनुमान जी की भक्‍ती कि जाए तो सभी संकट दूर होते हैं. बजरंगबलि को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कई तरह के उपाय किए जाते हैं. ज्योतिष गणना में भी मंगलवार के दिन कुछ उपाय मंगलवार टोटके बताए गए हैं, जिससे भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. श्रद्धालुओं को हर बाधा से छुटकारा मिलता है और वे हर क्षेत्र में तरक्की पाते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार के दिन कौन से उपाय आपको करना चाहिए.

जानें मंगलवार के दिन किए जाने वाले टोटके

पीपल के पत्तों का उपाय

ज्योतिष गणना के अनुसार, बजरंगबलि जी की कृपा पाने के लिए पीपल के पत्तों का उपाय करना चाहिए. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हो गए हैं, तो आपके लिए पीपल का पत्ते बहुत कारगार होगा. इस दिन 11 पीपल के पत्ते बजरंगबली को अर्पित करने होंगे, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि कोई भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए. आप इन पत्तों की माला बनाकर बजरंगबलि को भी अर्पित कर सकते हैं, इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा.

तुलसी का उपाय

शास्त्रों के अनुसार, बजरंगबलि को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखें और उन पत्‍तों को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें. अगर मंगलवार के दिन ये उपाय करते हैं तो इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं. इसके अलावा आप लड्डू का भोग लगाते हैं तो उससे भी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनका वरदान मिलता है.

श्रद्धा की ‘हॉरर स्टोरी, बनना चाहती थी पत्रकार, खुद बन गई बड़ी खबर

नारियल का उपाय

यदि आप मंगलवार के दिन नारियल का ये उपाय कर लेंगे तो भी आपकी किस्मत बदल सकती है. इस दिन आप नारियल लेकर मंदिर जाएं और उसे अपने सिर से 7 बार घुमाएं और बजरंगबलि के सामने नारियल को फोड़ दें. ये उपाय करने से घर की सभी विपत्तियां दूर हो जाएंगी.

सिंदूर का उपाय

ऐसा माना जाता है कि अगर मंगलवार के दिन बजरंगबलि को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाए तो वह बेहद शुभ होता है. आप इसके अलावा आज के दिन सिंदूर और चमेली का तेल भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं. इससे हनुमान जी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. WebMorcha इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related Articles

Back to top button
श्वेता तिवारी ने साड़ी पहन बोल्ड लुक में दिखाईं नजाकत भरी अदाएं रश्मि देसाई ने शेयर की बोल्ड तस्वीरें, नजरें नहीं हटा रहे लोग करीना कपूर का पति सैफ अली खान के साथ दिखा शाही अंदाज येलो ड्रेस में ग्लैमरस लगीं ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा रकुल प्रीत सिंह ने सीक्वेंस वर्क स्कर्ट में दिखाया यूनिक अंदाज