Sunday, January 24, 2021
Home एजुकेशन/हेल्थ/रोमांस ठंड के मौसम में छुहारे खाने से होंगे ये बड़े Benefits ,...

ठंड के मौसम में छुहारे खाने से होंगे ये बड़े Benefits , आज ही करें Diet में शामिल

सर्दियों में छुहारे का सेवन करना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. छुहारे की तासिर गर्म होती है, जो शरीर में गर्माहट देने का काम करती है. आयुर्वेद में भी छुहारे को फायदेमंद बताया गया है. छुहारा डायबिटीज और कब्ज समेत कई गंभीर बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकता है.
छुहारे में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. छुहारे को पोषण से भरपूर माना जाता है. जिन लोगों में पोषण (Nutrition) की कमी नजर आती है उन्हें दूध के साथ छुहारे को खाना चाहिए. छुहारे आपके हार्ट को हेल्दी रखने का काम भी करते हैं. ये त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में छुहारा आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है.

इन पांच राशियों के जातकों का समय बीतेगा बेहतर, पढ़ें राशिफल

दांतों के लिए
दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी के कारण होती है और छुहारे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. छुहारे को आप दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. ये आपके दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
कब्ज के लिए

Energy के लिए
छुहारे में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आप छुहारे का सेवन कर सकते हैं.

मैक्‍सवेल का छूटा कैच तो शार्दुल ठाकुर ने खोया आपा, Deepak Chahar को दी ‘गाली’

हड्डियों के लिए
छुहारे में मौजूद तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर की मात्रा होने से ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाने का काम करते हैं.
आयरन के लिए
आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. आयरन की कमी से थकान और कमजोरी महसूस होने की समस्या नजर आ सकती है. छुहारे आयरन की कमी को दूर कर, खून को साफ करने में मदद करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments