देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

5 राज्यों का चुनाव आज 5 बजे होगा संपन्न, जानें Exit Poll कैसे होता है तैयार

Exit Poll: 5 राज्यों में आज 5 बजे विधान सभा चुनाव संपन्न होंगे। अधिकारिक नतीजे 10 मार्च 2022 को घोषित किए जाएंगे। लेकिन, उससे पहले ही आज शाम बजे को Exit Poll जारी कर दिए जाएंगे, जिनमें चुनाव में किसकी जीत होगी इसका अपुष्ट अनुमान लगाया जाएगा.

नई दिल्ली। 5 राज्यों में आज 5 बजे विधान सभा चुनाव संपन्न होंगे। अधिकारिक नतीजे 10 मार्च 2022 को घोषित किए जाएंगे लेकिन आज सोमवार (7 मार्च को) शाम 7 बजे कई एजेंसियां 5 प्रदेशों में हो रहे विधान सभा चुनाव का Exit Poll जारी करेंगी, जिसमें अनुमान लगाया जाएगा कि यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में किसकी सरकार बनेगी? हालांकि चुनाव आयोग (EC) विधान सभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 10 मार्च को करेगा और वही इकलौते और आखिरी परिणाम होंगे. ऐसे में सवाल उठता है कि Exit Poll कैसे तैयार किए जाते हैं और इनके सही होने की संभावना कितनी होती है, इसके बारे में जान लीजिए.

ऐसे तैयार किए जाते हैं EXIT POLL?

पोलिंग बूथ से निकल रहे वोटर्स से पूछा जाता है कि उन्होंने वोट किसको दिया है और उनकी राय के आधार पर Exit Poll तैयार किए जाते हैं. वोटिंग को लेकर सवाल वोटर से पोलिंग बूथ से निकलते वक्त पूछा जाता है इसीलिए इसे Exit Poll कहते हैं.

HOLI पर हुंडई का धमाका..Santro से i20 तक कारों पर बंपर छूट

एक्सिट पोल से क्या मालूम होता है?

माना जाता है कि वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलते वक्त वोटर सच बोलता है और इसी वजह से Exit Poll के सटीक होने की संभावना ज्यादा होती है. पोलिंग बूथ से निकले वोटर्स से पूछे गए सवालों के आधार पर Exit Poll तैयार किए जाते हैं.

Exit Poll कौन कराता है?

Exit Poll प्राइवेट सर्वे कंपनी और मीडिया संस्थान कराते हैं. सरकारी एजेंसियां ऐसी किसी भी तरह की गतिविधि में भाग नहीं लेती हैं.

एक्सिट पोल

और परिणाम में क्या है कोई संबंध?

Exit Poll का नतीजों से कोई संबंध नहीं होता है. चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से नतीजों की घोषणा करता है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी किए गए परिणाम ही इकलौते और अंतिम होते हैं.

Related Articles

Back to top button