ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरसावन का महीना

सावन में लें चावल चीला का मजा, स्वाद के साथ सेहत के लिए वरदान

इसलिए सावन-भादो में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार इतवारी में खेतों में चीला चढ़ाने की परपंरा सदियों से है। हर कोई सोचता है कि जब मौका मिले, तो कुछ लजीज खाया जाए...

चावल का चीला छत्तीसगढ़ का खास व्यजंन है। चीला एक लो-कैलरी आहार है, जिसमें स्वाद के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पोषण रहता है। इस मौसम यानि सावन और भादो में इसका लजीज होता है। इसलिए सावन-भादो में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार इतवारी में खेतों में चीला चढ़ाने की परपंरा सदियों से है। हर कोई सोचता है कि जब मौका मिले, तो कुछ लजीज खाया जाए। लेकिन इतना समय नहीं मिल पाता कि कोई लंबी रेसिपी को बनाए। चीला अपने आप में इतना शानदार भोजन और नाश्ता है, जिसे आप सुबह नाश्ते के साथ-साथ शाम की चाय पर भी खा सकते हैं। ऐसे तो चीला कई प्रकार और कई चीजों से बनती है, लेकिन छत्तीसगढ़ में चावल आटे का चीला एक अलग ही स्थान रखता है।

सावन में लगाए यह पौधा… परिवार में आएगी खुशियां, मिलेगी किस्मत का साथ

आइए जानते हैं चीला कैसे बनती है

ऐसे तो चीला को लजीज और स्वाद बढ़ाने हम हरी मिर्च, टमाटर, धनिया के अलावा और कई तरह से बनाते हैं। लेकिन सबसे खास चीला सिर्फ चावल आटे के साथ नमक के साथ जो बनती है, वह बहुत ही लजीज है। महीन पीसा हुआ चावल आटे को एक कटोरे में लेकर घोल बनाते हैं और उसमें स्वादनुसार नमक डालते हैं, और तवा में तेल गर्म कर इस घेल को पतला नुमा रोटी की तरह डाल देते हैं, और एक बर्तन से कुछ मिनटों के लिए ढंक देते हैं, और चीला को दूसरी ओर पलट कर सेकतें हैं। महज यह तीन मिनट के भीतर आपके पास होता है। इस चीला को आम के अचार, टमाटर की चटनी या चाय के साथ के खा सकते हैं।

जानें चावल आटें के फायदें

चावल के आटे के फायदे

चावल का आटा फाइबर से समृद्ध होता है

चावल के आटे में ग्लूटन नहीं होता

चावल का आटा लीवर के लिए फायदेमंद होता है

चावल का आटा प्रोटीन से होता है समृद्ध

चावल के आटे को चेहरे पर लगाने से मुहांसे नहीं होते

चावल के आटे के लाभ बनाएं बालों को खुबसूरत

चावल के आटे से डार्क सर्कल को करें दूर

चावल का आटा सनटैन को करता है दूर

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button