Monday, January 18, 2021
Home Web Morcha शीतलहर को देखते हुए रैन बसेरा और अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें:...

शीतलहर को देखते हुए रैन बसेरा और अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें: कलेक्टर गोयल

महासमुंद। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक हुई। उन्होंने जिले के सभी नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शीतलहर और सर्दी को देखते हुए अपने-अपने क्षेत्र में रिक्शा चालकों, दैनिक मजदूरों, आवास विहीन, अदृश्य श्रेणी के निःसहाय व्यक्ति हेतु रैन बसेरा में ठहरानें हेतु समुचित व्यवस्था एवं कम्बल आदि की भी व्यवस्था की जाए। कलेक्टर गोयल ने कहा कि रैन बसेरा में रूकने वाले मजदूरों की कोविड-19 की जाॅच भी कराई जाए।
http://विधानसभा में अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मोतीलाल वोरा को दी गई श्रद्धांजलि

इसके साथ ही पूर्व निर्धारित स्थानों पर अलाव जलानें की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने बारी-बारी से विभागवार लम्बित प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने बैठक में वीडियों कांफ्रेन्सिंग के जरिए शामिल हुए सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को कहा कि जिन लोगों के व्यक्तिगत वनाधिकार पट्टें निरस्त हुए हैं। उन्हें ग्राम सभा स्तर से पुनर्विचार कर कारण दर्शातेें हुए जिला स्तर की ओर प्रेषित करें। इस संबंध में कोई दिक्कत या परेशानी हो तो कारण बतातें हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी, वनमण्डलाधिकारी या मुझे फोन से जानकारी दें।

पुनर्विचार करने में निरस्त किए गए व्यक्तिगत वनाधिकार पट्टें, स्पष्ट रूप से निरस्ती का कारण और आधार भी अवश्य दर्शाएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत, अपर कलेक्टर जोगेन्द्र कुमार नायक, एस.डी.एम. महासमुंद सुनील कुमार चन्द्रवंशी सहित डिप्टी कलेक्टर और जिला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने जल संसाधन विभाग के अधिकारी को कहा कि आगामी माह से बिना कलेक्टर की अनुमति से एनीकट (चेकडेम) के गेट ना खोलें जाए। उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे लोग अपने स्वार्थ के कारण इन एनीकट (चेकडेम) के गेट खोल देते है। ऐसे लोगों पर कड़ाई की जाए।

जो व्यक्ति ऐसा करते पाए जाए उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही किया जाए। कलेक्टर ने स्कूली बच्चों के पोर्टल में जाति प्रमाण-पत्र त्रुटिपूर्ण अपलोड होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने धान के रकबें की त्रुटिपूर्ण एण्ट्री एवं सुधार आदि की जानकारी ली। समय-सीमा की बैठक में पिथौरा और तुमगाॅव के सी.एम.ओ. उपस्थित न होने पर उन्हें कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिए। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने जवाहर नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूल में पात्र विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा आवेदन भरवानें के निर्देश स्कूल शिक्षा अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही सैनिक स्कूल के लिए विद्यार्थियों को कोचिंग देने को कहा।

http://31 तक ITR फाइल नहीं किया तो लगेगा 10 हजार रुपए जुर्माना! नहीं मिलेंगे कई तरह की टैक्‍स छूट का फायदा
उन्होंने कहा कि जिले की अधिकांश ग्राम पंचायतों में जन्म मृत्यु प्रमाण-पत्र आॅनलाईन जारी करेंगे। कोई भी ग्राम सचिव जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र मैन्युअल नहीं बनायेंगे। इस संबंध में पूर्व भी निर्देश जारी किए जा चुके है। कलेक्टर ने बैठक के बाद संबंधित अधिकारियों की मुख्य सचिव द्वारा पूर्व में ली गई वीडियों कांफ्रेन्सिंग में दिए गए एजेण्डा की बिन्दुवार प्रगति की जानकारी ली। जिले में नव पदस्थ वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत ने अपना परिचय देते हुए सभी एस.डी.एम. से कहा कि जिले के नदी-नालें या आसपास ऐसी राजस्व भूमि जिसके लम्बें -लम्बें चक हो उन्हें चिन्हांकित कर उसकी सूची बनाए जिससे कैम्पा मद से बड़े स्तर पर वृक्षारोपण की अभी से तैयारी शुरू की जा सकें। ताकि नदी-नालों का कटाव भी इससे रोका जा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments