यदि आपके बैंक खाते में नहीं है रुपए, तो भी मिल सकते हैं 10 हजार, जानें कैसे

यदि आपके पास जन-धन खाते हैं और उसमें बैलेंस नहीं है, तो भी आपको 10 हजार रुपए मिल सकते हैं. यह रुपए ऑवरड्रॉफ्ट सुविधा के तहत मिलेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.

नई दिल्ली।  यदि आपसे पास बैंक खाता है और उसमें पैसे नहीं हैं, तो भी आपको 10 हजार रुपए मिल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका जन-धन खाते होना चाहिए. यदि आपने PM जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खाता नहीं खुलवाया है तो अभी खुलवा लें. जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस (Zero Balance Account) पर बैंक अकाउंट खोले जाते हैं.

केंद्र सरकार की इस योजना को 7 साल पूरे हो चुके हैं और अब तक इसके 41 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं. इस योजना में बीमा सहित कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसी में से एक सुविधा है ऑवरड्रॉफ्ट की. आइए इसके बारे में बताते हैं.

जानिए कैसे मिलेंगे 10 हजार रुपए

PM जन-धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपए तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी. ये सुविधा कम समय के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपए हुआ करती थी. सरकार ने अब इसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया है. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष है. ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपए तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है.

इन चार लक्षणों से जानिए अब घर में नहीं होगी धन की कमी

2014 में प्रारंभ हुई थी योजना

बतादें कि PM नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई. सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया.

जनधन योजना में मिलती हैं कई सुविधाएं

– जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है.

– इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है.

– आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है.

– इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है.

– इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है.

हमसे जुड़िए…

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

Back to top button