लॉकडाउन वर्षगांठ: ठीक एक वर्ष पहले देश में लगा था मुसीबतों का “लॉकडाउन” खतरा पहले से खतरनाक

दिलीप शर्मा। लॉकडाउन वर्षगांठ: लॉकडाउन को एक साल कहें या फिर वर्षगांठ ये तो हमारी इतिहास बनकर रह गया है। आज से ठीक एक साल पहले 24 मार्च 2020 रात्रि 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन का एलान किया था। उस दिन को जरा याद कीजिए पीएम के लॉकडाउन एलान के बाद रेल, हवाईजहाज, बसें, कारखाने, दुकानें और कारखाना सहित लगभग सभी जरूरी साधनों को बंद कर दिया गया। लोगों को  घरों में लॉकडाउन होना पड़ा था। अर्थात ये था कि मानव जीवन ही लड़खड़ा गई थी, हर लोगों में खौफ का माहौल था।

आस्था और विश्वास: जहां पर खड़े थे आज भी वहीं…आज ही के दिन ताली और थाली बजाए थे… पढ़िए लॉकडाउन की कहानी, तारीखों की जुबानी

ठीक लॉकडाउन के पहले 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू लगाए गए थे। ये था कि जनता कर्फ्यू से भलीभॉति लोगों को समझ आ गया था, कि अब बड़ा संकट हमारे सामने आने वाले हैं और हुआ भी 24 मार्च को संपूर्ण भारत में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

भारत में 30 जनवरी 2021 को आया था पहला केस

भारत में कोरोना संक्रमण का प्रथम केस 30 जनवरी 2020 को आया. दक्षिण प्रदेश केरल में चीन के वुहान प्रांत से वापस लौटीं एक महिला कोरोना संक्रमित पाई गई थी. इसके बाद भारत में रोजना संक्रमण का मामला सामने आते गया। आज एक साल बाद भी भले ही भारत से लॉकडाउन हट गया है लेकिन, खतरा टला नहीं है। नए साल आते ही जहां थमते दिखा वहीं मार्च 2021 में केस फिर से बढ़ने लगे हैं. देश में संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है, जो पहले से बेहद खतरनाक दिख रहे हैं।

वर्तमान में भारत में कोरोना की जानिए स्थिति

  • कुल मामले- एक करोड़ 16 लाख 86 हजार 796
  • कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 11 लाख 81 हजार 253
  • कुल एक्टिव केस- तीन लाख 45 हजार 377
  • कुल मौत- एक लाख 60 हजार 166
  • कुल टीकाकरण- 4 करोड़ 84 लाख 94 हजार 594 डोज दी गई हैं.

क्या एक फिर लॉकडाउन लगेगा?

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच हर प्रदेश में पाबंदियां बढ़ती जा रही हैं. बढ़ती बंदिशों के बीच लोगों के मन में सवाल है कि क्या फिर लॉकडाउन तो नहीं लगेगा? इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार, जिन राज्यों में विशेष तौर पर कोरोना के केस आ रहे हैं उनसे लगातार संपर्क में है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना मैनेजमेंट के उपाय बीते साल सब लोगों ने देखा है, अगर इस बार कोरोना का मैनेजमेंट ठीक से होगा तो यह नहीं फैलेगा. यानि सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाने या नहीं लगाने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. सरकार हालात पर नजर बनाए हुए है.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Leave a Comment