Thursday, January 28, 2021
Home छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह निर्वाचन की तैयारियों पर आयोजित कार्यशाला में...

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह निर्वाचन की तैयारियों पर आयोजित कार्यशाला में हुए शामिल

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयोग छत्तीसगढ़ के आयुक्त ठाकुर रामसिंह आज त्रिस्तरीय पंचायती राज आम निर्वाचन-2019 की तैयारियों के लिए सिविल लाइन स्थित नवीन विश्राम भवन के ऑडिटोरियम में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और मास्टर ट्रेनरों के लिए आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल हुए। ठाकुर रामसिंह ने बताया कि आगामी जनवरी-फरवरी माह में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायतीराज आम निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुव्यवस्थित निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक तैयारियों के संबंध सभी 27 जिलों के सहायक रिटर्निंग और जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों से जानकारी ली गई। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतीराज में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत प्रतिनिधियों का निर्वाचन कराया जाना है,

http://“द फॉरगॉटन आर्मी- आज़ादी के लिए” का पहला पोस्टर हुआ रिलीज

इसके लिए क्या-क्या तैयारी की जाए, कहां, कब, कैसी व्यवस्था करानी है, के संबंध में भी प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी गई। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर सिंह ने कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि मतदान दलों का गठन, रूटचार्ट, परिवहन के साधनों की आवश्यकता एवं उपलब्धता का आंकलन, पुलिस बल की मांग, सेक्टर ऑफिसरों की नियुक्ति, नामनिर्देशन-पत्र एवं मतपत्रों के मुद्रण की तैयारी के संबंध में विस्तार से चर्चा और समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के निर्वाचन में अभ्यर्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, जनपद पंचायतों के अंतर्गत पांच-पांच पंचायतों को मिलाकर एक क्लस्टर तैयार किया जाना है, जहां अभ्यर्थी खण्ड मुख्यालय के अलावा क्लस्टर मुख्यालय में भी अपना नामनिर्देशन-पत्र जमा कर सकेंगे।

http://वृष, कन्या, धनु एवं मकर राशि के लिए सुनहरा समय, पढ़ें राशिफल

कार्यशाला में नामनिर्देशन-पत्रों की संवीक्षा, नाम वापसी के साथ-साथ प्रतीक चिन्हों के आबंटन की प्रक्रिया, निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की अंतिम सूची का प्रकाशन, आदर्श आचरण संहिता, कोलाहल अधिनियम और निर्वाचन नियमों के बारे विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। कार्यशाला में मतदान दलों के लिए सभी आवश्यक प्रपत्र, लिफाफे, पुस्तकें, बैनर, पोस्टर और पाम्पलेट तथा छोटी-बड़ी मत पेटियों की उपलब्धता एवं प्रदाय करने की स्थिति के संबंध में भी चर्चा की गई।

http://सेवानिवृत्त सूबेदार मेजर ने 79 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी में पास किया हाईस्कूल

कार्यशाला में उप सचिव पंचायत डॉ. संतोष देवांगन ने प्रशिक्षणार्थियों को इस संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया।कार्यशाला में राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव श्रीमती जीनेेविवा किन्डो, उप सचिव पंचायत डॉ. संतोष देवांगन, उप सचिव नगरीय निकाय दीपक अग्रवाल, पूर्व उप सचिव एवं राज्य स्त्रोत समन्वयक पवार जी, अवर सचिव आलोक श्रीवास्तव, सहायक संचालक सांख्यिकी अजय श्रीवास्तव, लेखा अधिकारी जरोन एक्का, अनुभाग अधिकारी जय कुमार वयार और प्रणय कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 7804033123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
webmorcha/com
11398/ 70
webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments