त्योहार खास : असली नकली मिठाई की ऐसे करें पहचान और रहे अलर्ट

रूपेश टंडन। त्योहार का मौसम चालू हो गया है। ऐसे में हर घरों में मिठाई की जरूरत पड़ती है। लेकिन हमें यह पता नहीं चल पाता कि असली और नकली मिठाई क्या है। आपकों मिठाई खरीदने से पहले कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अजमा कर आप भी असली मिठाई की पहचान कर सकेंगे। ऐसे तो स्वीट्स कार्नर में सजी मिठाई देखकर पहचान कर पाना मुश्किल है।

आइए जानते हैं कैसे करें पहचान…

अक्सर मिठाई दुकान में खुबसूरत और सुंदर दिखने वाली मिठाई आकर्षित करता है, और चलन भी यहीं है। लेकिन इसमें से परखना आपकों है, ओरिजन दूध से बने मिठाई और बहुत कम शक्कर से बनी मिठाई ही ऐसी चमक सकती है। इसे बनाने में मेहनत के साथ त्योहार के समय कम होने के कारण बनाना मूश्किल हो जाता है। दूसरी ओर होटलों में रेडिमेंट का जमाना चल रहा है, कून्दा जिसे सरल शब्द में कहें गर्म करों और ट्रे में सजा लो मिठाई का नाम और आकार मनमाफिक रख दो। दूध के मिठाई से भी अधिक सफेद चमकीली और सुदंर होती है। अब ऐसे स्थिति में हम पहचान कैसे करें ये बड़ा सवाल है।

वर्तमान में आप होटल में बिना एसेंस यानि सेंट वाली मिठाई की मांग करोगे तो वह आपके तरफ देखने लगेगा इसलिए कि उसे मालूम है कि कून्दा के सेंट को दबाने के लिए एसेंस का उपयोग की जाती है। वर्तमान समय में दूध से बनी ओरिजन मिठाई खरीद पाना कठिन हो गया है, इसलिए कि पूरे देश में कूदां यानि रेडिमेंट जिसमें पहले से शक्कर की मात्रा होती है, उसी का बोलबाला है।

त्योहार में इन मिठाईंयों का लें आनंद…

बेसन, मैदा, चावल, सूजी, नारियल की बनी मिठाईंयां ओरिजनल ही नहीं स्वाद के लिए भी जाने जाते हैं, इसलिए अगर दूध से बनी मिठाई का आनंद लेना है तो आप घर में बनाइए और रहिए स्वस्थ.. अगली कड़ी में हम आपकों घर स्वाद कैसे करें मिठास इस कड़ी में बताएंगे।

[wds id=”1″]

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 8871342716, 7804033123

Leave a Comment