देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

इस फोटो को देख पता लगाइए आप कितना स्मार्ट है, पढ़िए आपका दिमाक

हमारे दिमाक में कई विचार उत्पन्न होते हैं। किसी के मन में क्या विचार चल रहा है पढ़ पाना काफी कठिन है। हम कई बार जो चीज देखते हैं जरूरी नहीं कि हम पहचान पाएं कभी हम गलत भी हो सकते हैं।

लोग अपने आपको बहुत ही खुबसूरत स्मार्ट समझते हैं. कुछ लोग किसी भी प्रश्न का जवाब तत्काल दे देते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सोच-समझकर सही जवाब देने का निर्णय लेते हैं। यदि, किसी ने जवाब सही दिया है तो उसने क्या सोचकर जल्द जवाब दिया, यह भी जानना जरूरी है.

चलिए हम आपको ऑप्टिकल इल्यूजन (optical illusion) की एक तस्वीर दिखलाते हैं, जिसमें लोग उलझे हुए हैं कि आखिर यह क्या है. अक्सर लोग ऑप्टिकल इल्यूजन (optical illusion) वाली तस्वीरों को देखने के बाद सोच में पड़ जाते हैं. कुछ ऐसी ही एक और तस्वीर ने लोगों को सोच में डाल दी है.

इटरनेट पर वायरल होने वाली यह शानदार तस्वीर एक पर्सनैलिटी टेस्ट है, जो आपके सोच के बारे में बतलाता है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन (optical illusion) में आप सबसे पहले जो देखते हैं वह आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकता है. तस्वीर को देखकर जरा बताने की कोशिश करिए: ऑप्टिकल इल्यूजन (optical illusion)  वाली तस्वीर देखने के बाद आपके मन में सबसे पहले क्या जवाब आया? यह दो तत्वों से बना है: चेहरा और पढ़ने वाला आदमी.

मार्च के अंत तक छत्तीसगढ़, ओडिशा समेत इन प्रदेशों में कहर ढाएगा गर्मी

webmorcha.com
of optical illusion

यदि आपने पहले आदमी का चेहरा देखा

यदि आपने तस्वीर में पहली बार मनुष्य का चेहरा देखा है, तो आप एक सहज सामाजिक मनुष्य हो सकते हैं. हालांकि, आप खड़ा जवाब देना पसंद करते हैं लेकिन इससे लोगों के बीच आपको निराश भी होना पड़ता है. आप आखिर में ऐसी बातें कह देते हैं, जिससे लोगों को दुख भी होता है. आप बाद में सोचते हैं कि शायद ऐसा नहीं कहना चाहिए था.

आपने फोटो में पढ़ने वाला आदमी देखा

आपने पहले पढ़ने वाले मनुष्य पर ध्यान दिया है, तो आप एक सहज सरल मनुष्य हैं. आप दूसरों की बातों को सुनना पसंद करते हैं और कल्पनाशील व्यक्तित्व है. कभी-कभी आप चिड़चिड़े स्वभाव से आस-पास के लोगों को निराश कर सकते हैं. आप बहुत बड़े सपने देखते हैं, जिससे आपकी मुसिबत खत्म हो जाए. आपके करीबी लोग भी आप पर विश्वास नहीं करते, उन्हें लगता है कि आप ध्यान नहीं दे रहे हैं.

Related Articles

Back to top button