Sunday, January 17, 2021
Home देश/विदेश इंडिया में पहली Air Taxi सर्विस प्रारंभ, सड़क पर दौड़ने वाली कार...

इंडिया में पहली Air Taxi सर्विस प्रारंभ, सड़क पर दौड़ने वाली कार जैसी किराया

इंडिया की पहली एयर टैक्सी सेवा (Air Taxi Service) आज गुरुवार से प्रारंभ हो गई है. मकर सक्रांति के श्भ अवसर पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने चंडीगढ़ से हिसार के बीच इस सेवा प्रारंभ की है. ये टैक्सी महज 50 मिनट में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट तक पहुंच जाएगी. अर्थात आपका 4 घंटे का सफर अब सिर्फ 50 मिनट में ही पूरा हो सकेगा.

पैसे और समय दोनों की होगी बचत

खास बात यह है कि इस एयर टैक्सी का किराया सड़क पर दौड़ने वाली टैक्सी जैसे ही होगा. इस एयर टैक्सी में भी 4 यात्री बैठ सकते हैं। जिनका हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपए है. ये किराया आम फ्लाइट से बहुत कम है. इस एयर टैक्सी से आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी. आप महज 10 मिनट पहले पहुंचकर एयर टैक्सी में सीट हासिल कर सकते हैं.

webmorcha.com
इंडिया एयर टेक्सी

26 रूटों पर चलेगी एयर टैक्सी

एयर टैक्सी (Air Taxi) के पहले चरण में चंडीगढ़-हिसार (Chandigarh-Hisar) के बीच सर्विस की शुरुआत हो गई है. जल्द ही इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू कर दिया जाएगा. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (Regional Connectivity Scheme) के तहत 11 रूटों पर इस टैक्सी को चलाने की अनुमति भी दे दी है.

webmorcha.com
इंडिया एयर टेक्सी

18 जनवरी से इस रूट पर शुरू होगी एयर सर्विस

वहीं कंपनी ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि 18 जनवरी से एयर टैक्सी के दूसरे चरण की शुरुआत करने का ऐलान किया है. इस दिन हिसार से देहरादून (Hisar to Dehradun) के लिए  एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत की जाएगी. इसी तरह तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून (Chandigarh to Dehradun) और हिसार से धर्मशाला (Hisar to Dharamshala) के बीच एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत होगी. इसके अलावा हरियाणा से शिमला, कुल्लू समेत कई रूटों के लिए भी एयर टैक्सी सर्विस की अनुमति मिल गई है.

webmorcha.com
इंडिया एयर टेक्सी

खराब मौसम बन सकता है चुनौती

एयर टैक्सी की उड़ान मौसम पर निर्भर रहेगी. अर्थात यदि मौसम साफ हुआ तो आप एयर टैक्सी के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. लेकिन मौसम में खराबी हुई तो टैक्सी उड़ान नहीं भर सकेगी. ऐसे में अगर आप एयर टैक्सी के सफर का मजा लेना चाहते हैं तो तय दिन का मौसम जरूर जान लें, वरना आपकी पूरी प्लानिंग खराब हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments