देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

पांच संकेत जो यह बताता हैं कि आपका बच्चा है कितना है इंटलीजेंट

दुनिया में हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा इंटलीजेंट और होशियार निकले। बहुत सारे बच्चों बचपन से ही ऐसे लक्षण दिखने लग जाते हैं, जो बताते हैं कि आपका बच्चा बहुत इंटलीजेंट निकलने वाला है....

दुनिया में हर माता-पिता चाहता है कि उसका बच्चा इंटलीजेंट और होशियार निकले। बहुत सारे बच्चों बचपन से ही ऐसे लक्षण दिखने लग जाते हैं, जो बताते हैं कि आपका बच्चा बहुत इंटलीजेंट निकलने वाला है….इसके अलावा कुछ बच्चे अपने साथ के बच्चों से सीख कर या उनकी तरह होने के चक्कर में खुद को होशियार और इंटलीजेंट बना लेते हैं, लेकिन मां-बाप के मन में लगातार यह डर रहता है कि कहीं उनका बच्चा पढ़ाई में कमजोर तो नहीं है या बाकी बच्चों से पीछे तो नहीं है. ऐसे मां-बाप यहां बताए गई इन लक्षणों को देखकर यह पता लगा सकते हैं कि उनका बच्चा होशियार है या नहीं.

जानिए ऐसे लक्षण जो बताते हैं बालक होशियार है या नहीं

पैरेंटिंगडॉटफर्स्टक्राइडॉटकॉम के अनुसार, उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स और बात करने का लहजा बहुत बढ़िया है और वह अपनी बातों से किसी को भी अपना मित्र बना लेते हैं.

यदि बच्चा छोटा है और आपके इशारों को अच्छे से समझ रहा है तो यह भी उनके होशियार होने का ही लक्षण है.

अगर बालक पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों ही इमोशन से बहुत मजबूती से प्रभावित होता है और इस मामले में वह थोड़ा मैच्योर तरह से सोचते हैं तो इसका मतलब भी यह है कि आपका बच्चा काफी होशियार है.

बेहतरीन: बर्फबारी के बीच हाथी का बच्चा का देखिए खुबसूरत वीडियो

यदि आपका बच्चा काफी अलर्ट रहता है और सामने वाले व्यक्ति से आंखों में आंख डाल कर संपर्क बनाता है तो यह भी उनके जीनियस होने की एक अच्छी पहचान है.

अगर बालक छोटी-छोटी उपलब्धि सामान्य समय से जल्दी प्राप्त कर रहा है, जैसे अगर वह तीन से चार महीनों से पहले ही बैठना सीख गया है तो इसका मतलब है वह काफी स्मार्ट है.

आपका बालक यदि बहुत जिद्दी है तो इसका मतलब भी यही है कि वह बहुत दृढ़ है और जो चाहता है, उसे प्राप्त करने में ही विश्वास रखता है.

Related Articles

Back to top button