Sunday, January 17, 2021
Home Web Morcha छत्तीसगढ़ काँग्रेस सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर खाद्य एवं संस्कृति...

छत्तीसगढ़ काँग्रेस सरकार के 2 वर्ष पूरे होने पर खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने दी बधाई। 

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली काँग्रेस सरकार के 17 दिसम्बर को 2 वर्ष पूरे हुए। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर छत्तीसगढ़ राज्य के खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को बधाई दी और अपने जनहित के संकल्पों को दोहराया।

अमरजीत भगत ने अपने ट्वीट में लिखा –

“वादों, इरादों, उम्मीदों पर खरी उतरती हुई कांग्रेस सरकार ने अपने दो वर्ष पूर्ण कर लिये हैं। हमारा संकल्प है सुपोषित, सुसंस्कृत, सुनियोजित, समृद्ध छत्तीसगढ़ का निर्माण।”


उनके ट्वीट के उत्तर में कई नागरिकों और नेताओं ने ट्वीट कर सरकार के जनहित में किए गए कार्यों की सराहना की। ट्विटर पर छत्तीसगढ़ काँग्रेस सरार के दो वर्ष सम्पन्न होने के अवसर पर #नवाछत्तीसगढ़के2बछर हैशटैग ट्रेंड हो रहा है।

कई यूजर्स ने काँग्रेस सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया है। कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ राज्य में मात्र 2 वर्षों के कार्यकाल के दौरान, शुरुवाती 6 महीनों में ही लगभग 19 लाख किसानों के 11 हजार करोड़ रूपए कर्ज माफ किये गये। कर्जमाफ़ी छत्तीसगढ़ काँग्रेस सरकार के चुनावी मुद्दों मे प्रमुख था। इसके अलावा सभी परिवारों के 400 यूनिट तक का बिजली बिल आधा कर दिया गया जिससे जनता को बहुत राहत मिली।

खाद्यान मंत्री के रूप में अमरजीत भगत ने वादे के अनुरूप धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपये कर दिया जो देश में सर्वाधिक है। किसानों को 2500 रूपया धान का मूल्य देने का वायदा पूरा करने के लिये राजीव गांधी किसान न्याय योजना आरंभ की गई जिसके तहत लाभ राशि किसानों के खाते में सीधे हस्तांतरित करने का प्रबंध किया गया।
http://केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से मिले छत्तीसगढ़ के मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं अमरजीत भगत,

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सार्वभौम पीडीएस योजना को लागू किया गया। जिसके तहत 9 लाख से अधिक सामान्य राशनकार्ड बनाए गये। कुपोषण मुक्ति अभियान के तहत माड़ा व आदिवासी क्षेत्रों में पीडीएस के ज़रिये स्वादिष्ट व पौष्टिक गुड़ वितरण योजना आरंभ की गई। अमरजीत भगत के प्रयासों से बच्चों में कुपोषण की दर में लगभग 15.64प्रतिशत की कमी आई।

‘नवा छत्तीसगढ़ के दू बछर’ संस्कृति के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय रहा। लोक-कला व संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में राज्योत्सव-2019 में छत्तीसगढ़ जनजातीय कलाकारों को मंच प्रदान किया गया। राज्योत्सव में अरपा पैरी के धार को राज्य गीत घोषित किया गया। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने सफलतम 2 वर्षों के समापन पर राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सभी काँग्रेस राजनेताओं और प्रदेशवासियों को बधाई दी और सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments