गंभीर: कोविड का नया रूप से आंखें और सुनने की क्षमता पर डाल रहा असर

नई दिल्‍ली। देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का कहर बरपा दिया है. बीते 24 घंटे में देश में कोविड  के करीब 2 लाख नए मामले सामने आए. साल 2020 के मुकाबले 2021 में कोरोना की लहर अधिक  खतरनाक है.

कोरोना वायरस के दो नए स्वरूप आए सामने

चिकित्सकों के मुताबिक, इस बार कोविड  वायरस का संक्रमण (Coronavirus Infection) कान और आंख पर सीधा अटैक कर रहा है. कोरोना का नया स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) इस बार वायरल बुखार, पेट दर्द, डायरिया, अपच, गैस, उल्‍टी दस्‍त, भूख न लगना, बदन दर्द और एसिडिटी जैसे लक्षणों के साथ आया था. लेकिन संक्रमण बढ़ने के बाद अब कोरोना के कुछ और लक्षण भी सामने आ गए हैं.

विशेषज्ञों ने नए स्ट्रेन पर क्या कहा?

बतादें है कि एसजीपीजीआई (SGPGI) और केजीएमयू (KGMU) सहित कई कोविड हॉस्पिटल में एडमिट कोरोना मरीजों को देखने-सुनने में परेशानी बढ़ी है. चकित्सकों ने बताया कि यहां ऐसे कई मरीज हैं जिनको दोनों कान से सुनाई देना कम हो गया है. इसके अलावा कम दिखाई पड़ने की शिकायत भी आई है. विशेषज्ञों का कहना है कि गंभीर स्थिति हो जाने पर कोरोना शरीर के कई अंगों पर असर डालता है.

छत्तीसगढ़: यहां आक्सीजन नहीं मिलने से कई मौत, मचा हड़कंप… कचरा वाहन में दाह संस्कार के लिए ले जाया गया

नए स्ट्रेन से जुड़ी राहत वाली बात क्या?

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना ने जिस तरह से अपना रूप बदला है, उसके बाद से चिंता बढ़ गई है. कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना ही सिर्फ एक उपाय है. हालांकि नए वैरिएंट में राहत वाली बात ये है कि नया स्ट्रेन अच्छी इम्युनिटी वाले मरीज को अधिक समय परेशान नहीं करता है. 5-6 दिनों में वह ठीक होने लगता है.

आरएमएल (RML) हॉस्पिटल, लखनऊ में मेडिसिन डिपार्टमेंट के चीफ डॉक्टर विक्रम सिंह ने कहा कि कोविड  वायरस का दूसरा स्ट्रेन लोगों को तेजी से बीमार कर रहा है. इससे मरीजों को उ‌लटी-दस्त, गैस, अपच, एसिडिटी, बदन दर्द, अकड़न और सुनने में परेशानी की समस्या हो रही है.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123