सोना रिकॉर्ड ऊंचाई से 10,000 रुपए नीचे आया, चांदी की कीमतों में भी गिरावट

0
51
webmorcha.com

भारतीय बाजारों में आज सोने और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई. एमसीएक्स (MCX) पर, gold futures ₹46,543 प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी futures ₹60,530 प्रति किलोग्राम पर था. पिछले सत्र में सोना के भाव थोड़े कम हुए थे जबकि चांदी में 1.5% की तेजी आई थी. वैश्विक बाजारों में, दो सत्रों के नुकसान के बाद डॉलर के स्थिर होने से सोना थोड़ा नीचे 1,759 डॉलर प्रति औंस था.

आर्थिक वृद्धि धीमी होने की आशंकाओं के बीच सोने के व्यापारी सप्ताह के अंत में अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों पर नजर रखेंगे. घरेलू ब्रोकरेज जियोजित ने कहा कि अगर 1760 डॉलर का समर्थन बरकरार है तो रिकवरी में तेजी की उम्मीद है.

एवरग्रांडे संकट पर नजर
हांगकांग में चीन एवरग्रांडे समूह के शेयरों के कारोबार को निलंबित करने के बाद चीन का एवरग्रांडे संकट फिर से सुर्खियों में आ गया है. निवेशक संकट में फंसे एवरग्रांडे संकट पर भी नजरें रखे हुए हैं.

डॉलर इंडेक्स 94.05 से फिसल रहा है और US 10-year yield भी 1.5 फीसदी के नीचे आ रही है. इससे इक्विटी मार्केट में रिटर्न पर बढ़ते रिस्क के रूप में देखा जा रहा है. लेकिन चीन से आने वाली खबरें ज्यादा नाकारात्मक हैं. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार कहते हैं, “चीन एवरग्रांडे को बचाए बिना अपने रियल एस्टेट क्षेत्र को होने वाले नुकसान को सीमित करने की कोशिश कर रहा है.”

कोटक सिक्योरिटीज ने कहा, “सोने की कीमतों में तेजी से बाउंस बैंक आएगा और यह 1750 डॉलर प्रति औंस के स्तर को फिर से पा लेगा. हालांकि किसी भी बड़े उछाल की संभावना नहीं है क्योंकि अमेरिकी डॉलर अभी भी मजबूत स्थिति में है.पिछले साल अगस्त में 56,200 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद इस साल सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव रहा है.

कैसे जानें सोने की शुद्धता
ISO  द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है.