शादियों के Season से पहले Gold के गहने खरीदने जा रहे हैं तो समझ लें Jewelry Making चार्ज का Funda

नई दिल्ली |अप्रैल से जुलाई तक शादियों का लंबा सीजन चलेगा। ऐसे में सर्राफा बाजारों में सोने-चांदी के बने जेवर खरीदने के लिए लिए लोगों की चहल-पहल बढ़ गई है।  Gold ज्वैलरी की खरीदारी इतनी भी आसान नहीं हैं, जितना आपको लगता है। इसमें Gold-चांदी की कीमतों से लेकर, ज्वैलरी की डिजाइन, Gold की शुद्धता और Making चार्ज जैसी तमाम चीजों को ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि Making charge  ज्वैलरी की कुल कीमत का खासा हिस्सा होता है, साथ ही डिजाइन के हिसाब से इस शुल्क में काफी अंतर होता है।

ये है ज्वैलरी Making चार्ज का फंडा

 

जब हम सर्राफा बाजार में सोने के गहने लेने पहुंचते हैं तो इस पर सोने की कीमत के अलावा मेकिंग चार्ज व जीएसटी भी लगता है। ज्वैलरी की डिजाइन के हिसाब से मेकिंग चार्ज लगता है। जैसी डिजाईन वैसा Making चार्ज। अगर ज्वैलरी बारीक और जड़ाऊ है तो उसपर ज्यादा Making चार्ज लगता है। ब्रांडेड ज्वैलर्स का Making चार्ज सबसे ज्यादा होता है। मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम के हिसाब से लगता है और यह 3 फीसदी से लेकर 25 फीसद हो सकता है। ज्वैलरी में वेस्टेज चार्ज 2-5 फीसदी होता है।

ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखिए कि हॉलमार्क वाली ज्वैलरी ही लें। दोबारा बेचते समय बिना हॉलमार्क वाली ज्वैलरी का सही दाम का मिलना मुश्किल हो सकता है। बता दें कि बिक्री के समय हॉलमार्क वाली ज्वैलरी का मूल्य मौजूदा बाजार भाव पर तय होती है। इसलिए हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाली ज्वैलरी ही खरीदें।

हॉलमार्क    शुद्धता
375    37.5 % शुद्ध सोना
585    58.5 % शुद्ध सोना
750    75.0 % शुद्ध सोना
916    91.6 % शुद्ध सोना
990    99.0 % शुद्ध सोना
999    99.9 % शुद्ध सोना

सामान्तय: ज्वैलर्स 22 कैरेट यानी 91.6 फीसदी शुद्धता वाली Gold ज्वैलरी की बिक्री करता है। 22 कैरेट वाली ज्वैलरी पर 915 हॉलमार्क का चिह्न अंकित रहता है। 18 कैरेट की ज्वैलरी का Gold 75 फीसदी शुद्ध होता है।

गहने खरीदें तो बिल जरूर लें 

अगर आप Gold या चांदी की ज्वैलरी खरीद रहे हैं तो ज्वैलर से उसका पक्का बिल जरूर मांगे। इस बिल में आपकी सोने की शुद्धता और रेट आदि की जानकारी दी रहती है। अगर आपके पास बिल है तो Gold-चांदी वापस बेचते समय मोलभाव कर सकते हैं। अगर बिल नहीं रहता है तो ज्वैलर आपसे मनमाने भाव पर Gold खरीद सकता है, यानी आपको नुकसान हो सकता है।

Leave a Comment