Gold Price Today: हफ्ते के पहले दिन सस्ता हुआ सोना, जानें अब क्या हो गई 10 ग्राम की कीमत?

0
294
webmorcha.com

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में आज सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, चांदी सपाट स्तर पर कारोबार कर रही है. एमसीएक्स  पर सोना वायदा 0.15 फीसदी गिरकर 47,451 प्रति 10 ग्राम हो गया है. इसके अलावा चांदी का भाव  65,261 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. पिछले कारोबारी सत्र में सोने की कीमतों में 500 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ था. इसके अलावा चांदी की कीमतों में 1900 रुपये का इजाफा हुआ था. बता दें अमेरिकी नौकरियों के निराशाजनक आंकड़ों के बाद चांदी की दरों में मजबूती देखने को मिली थी.

ग्लोबल मार्केट में सोने का हाजिर भाव 1,826.65 डॉलर प्रति औंस के करीब रहा है. वहीं, चांदी 24.69 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. अमेरिकी नौकरियों के आंकड़े जारी होने के बाद, विश्लेषकों का कहना है कि फेडरल रिजर्व प्रोत्साहन उपायों को कम करने के लिए टाइमलान को पीछे धकेल सकता है. इसके अलावा कमजोर अमेरिकी डॉलर से भी सोने को समर्थन मिला है.

24 कैरेट गोल्ड का भाव
गुड्सरिटर्न की वेबसाइट के मुताबिक, 24 कैरेट गोल्ड का भाव 6 सितंबर को सभी शहरों में अलग-अलग है. देश की राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम गोल्ड का भाव 50920 रुपये है. इसके अलावा चेन्नई में 49070 रुपये, मुंबई में 47420 रुपये और कोलकाता में 48720 रुपये प्रति 10 ग्राम है.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.