Gold Price Today: सोना खरीदने का शानदार मौका! ₹10,000 सस्ता मिल रहा Gold , जानिए क्या है नया भाव?

नई दिल्ली. सस्ता सोना  खरीदने का अभी शानदार मौका है. शादियों के इस सीजन में लगातार बाजार में सोने में नरमी बनी हुई है. सोमवार के बाद आज भी सोने के दाम  में नरमी देखने को मिली है.

सोने के दाम में आई गिरावट के बाद सर्राफा बाजार में सोना अब काफी सस्ता हो गया है. वहीं, मंगलवार को गुड रिटर्न्स वेबसाइट के मुताबिक, मंगलवार को 22 कैरेट सोने का भाव 10 ग्राम के लिए 46,160 रुपये पर स्थिर रहा. वहीं, चांदी भी 67,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही.

प्रमुख महानगरों में सोने की कीमतें

नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने का भाव 46,150 रुपये प्रति 10 ग्राम है. चेन्नई में यह 20 रुपये की गिरावट के साथ 44,440 रुपये पर मिल रहा है. वेबसाइट के मुताबिक मुंबई का रेट 46,160 रुपये है. वहीं, चांदी मंगलवार को 67,900 प्रति किलोग्राम पर रही.

रिकॉर्ड कीमत से 10,000 रुपये सस्ता हुआ सोना

पिछले साल अगस्त में सोना अपने ऑल टाइम हाई रेट 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर पहुंच गया था. सोने के आज एक रेट की अगर इससे तुलना की जाए, तो सोना तब से 10,000 रुपये प्रति दस ग्राम से भी ज्यादा सस्ता हो चुका है.

कीमती धातु में 6% की गिरावट

सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 6 पैसे टूटकर 74.26 पर आ गया, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई. वैश्विक बाजार में, मजबूत डॉलर के कारण सोने की कीमतों में कमी आई, क्योंकि यूएस फेड ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर मिश्रित संकेत दिए, जबकि यूएस फेड ने बाजारों को आश्वस्त किया कि ब्याज दरों में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. कीमती धातु में 6% की गिरावट आई, जो इसकी सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है.

सोने की खरीदारी को लेकर एक्सपर्ट की राय

जानकारों का मानना है कि इस साल के अंत सोने के दाम अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं. ऐसे में निवेशक 6 महीने की अवधि और स्‍टॉपलॉस लगाकर खरीदारी करें तो मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर सोने की निवेश की बात करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है.