good मॉर्निग.. बहुत ही बेहतरीन है ये 10 मोटिवेशन सक्सेस टिप्स…आओ जानते हैं जल्दी से Success होने के 10 टिप्स

0
306
good मॉर्निग...हर कोई जल्दी से जल्दी Success होना चाहता
good मॉर्निग...हर कोई जल्दी से जल्दी Success होना चाहता

अनिरुद्ध जोशी. good मॉर्निग…हर कोई जल्दी से जल्दी Success होना चाहता है परंतु वह ऐसा कर पाने में सक्षम नहीं हो पाता है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं। यदि आपको Success नहीं मिल रही है तो कहीं ना कहीं आप गलत दिशा में प्रयास कर रहे होंगे। आओ जानते हैं जल्दी से सक्सेस होने के 10 टिप्स।

1. कल का काम आज करो do tomorrow’s work today : यदि कोई काम है जिसे आप कल करना चाहते हो तो यदि संभव होतो आज ही कर लो। कभी भी किसी भी काम को कल पर मत टालो, क्योंकि जो भी है वह आज ही है।

2. समय की कद्र करो cherish the time: किसी भी कारण से अपने समय को बर्बाद मत करो। आपकी सफलता आपके समय से जुड़ी हुई है। समय का सही तरीके से मैनेज करो।

3. फालतू की चर्चा से दूर रहो stay away from nonsense : फालतू की बहस या चर्चा से दूर रहे। आपको उसी विषय पर बहस या चर्चा करना चाहिए जिस विषय या दिशा में आप सक्सेस होना चाहते हैं। जैसे उदाहरणार्थ आपको एक फिल्मकार बनना है परंतु आप राजनीति की बहस में उलझे हुए हैं। इससे आपका समय और ऊर्जा दोनों ही व्यर्थ ही खर्च हो जाएंगे।

4. सपनों का पीछा करो chase dreams: आपने अपने जीवन में जो भी लक्ष्य बना रखे हैं या जो भी बनने का सपना देख रखा है उसका पीछा करो। जी जान से उसके पीछे दौड़ो। ध्यान रखें कि अपने लक्ष्य को कभी बदले नहीं। एक बार अच्‍छे से लक्ष्य को तय कर लें और दौड़ लगाना शुरू कर दें।

5. कमजोरियों से मत डरो don’t be afraid of weaknesses: यदि आपको लगता है कि मैं इस विषय में या यहां पर कमजोर हूं तो आप उससे डरे नहीं बल्कि उसका समाधान खोजें। अपनी कमजोरियों से बचने का प्रयास मत करो। उदाहरणार्थ यदि आप अग्रेंजी या गणित में कमजोर हैं तो उसे छिपाएं नहीं या उससे बचने का प्रयास न करें बल्कि उसमें मजबूत बनने का प्रयास करें।

ये 2 लक्षणों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज कोरोना मरीज, पढ़ें यह स्टडी… वर्ल्ड में अब तक कोविड के 20 करोड़ संक्रमित हो चुके हैं

6. गणित और भाषा पर कमांड रखें : आपको यह अच्छे से समझ लेना चाहिए कि दुनिया गणित और भाषा से ही चलती है। आप भौतिक और गणित में खुद को मजबूत करें और कम से कम 3 भाषाओं पा अपनी कमांड हासिल करें। यदि आपने ऐसे कर लिया तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

7. हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखो always learn something new: जिंदगी में कभी भी सीखना बंद ना करें। जब भी कुछ सीखने का मौका मिले आप जरूर सीखें। डीग्री के साथ हुनर का भी हौसला रखो। उदाहरणार्थ थ्‍योरी के साथ प्रैक्टिकल भी याद होना चाहिए।

इस बारिश मौसम में घर को कैसे रखें कीड़े मुक्त, जानिए पांच खास उपाय….आइए जानें 5 खास टिप्स

8. हमेशा विनम्र बने रहें always be polite: अहंकार या घमंड से आपका मार्ग रुक जाएगा। इसीलिए हमेशा विनम्र बने रहे और बड़ों का आदर करें। यह याद रखें कि दुनिया में कोई भी अकेला सक्सेस नहीं होता है। सभी को किसी न किसी के सहयोग की आवश्कता होती है।

9. प्लान पर करो काम work on the plan : हमारा जीवन योजनाओं भरा होना चाहिए। हर तरह के कार्य के लिए एक प्लान बनाएं और उस प्लान के तहत ही समयपूर्व की कार्य को डन कर दें। यदि आपने पास आपने जीवन का कोई प्लान नहीं है तो आप रैंडमली ही जिते रहेंगे।

10. कैलकुलेटड रिस्क लें take calculated risk: जीवन में रिस्क लेना जरूरी है लेकिन ज्यादा या कम रिस्क न लें। रिस्क लें सोच-समझकर कैलकुलेटिव (calculative) रिस्क लें।BEMETARA में BJP पार्षद पर खौलता तेल फेंका: रात 1 बजे फोन करके बुलाया, 3 लोगों ने मारपीट की, गर्म तेल से हाथ-चेहरा झुलसा; Police बोली- कहानी में झोल है

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123