खुशखबरी! 12 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, क्या आपकी पत्नी को भी मिलेगा फायदा?

नई दिल्ली: अगर आप भी पीएम किसान योजना  की 9वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगस्त महीने में पीएम किसान की अगली किस्त  आ सकती है. केंद्र सरकार जल्द ही आपके खाते में ये पैसा ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर पति-पत्नी दोनों इस योजना में Registration करा लें तो क्या उनको 12000 रुपये का फायदा मिलेगा. अगर नहीं तो आज हम आपको सरकार के इस नियम के बारे में बताते हैं-

पीएम किसान सम्मान निधि Scheme  खास किसान परिवारों के लिए चलाई जाती है. इस स्कीम में सरकार सालाना 6000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है. इस स्कीम में सरकार ने साफ लिखा है कि परिवार का मतलब पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे हैं यानी एक परिवार से किसी एक सदस्य को ही इस स्कीम का फायदा मिल सकता है.

सरकार वसूलेगी रकम
अगर परिवार में पति-पत्नी दोनों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे राशि वसूल की जा सकती है. दरअसल, कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें पति और पत्नी दोनों को किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ मिला है. ऐसे लोगों से सरकार किस्त की रकम वसूल करेगी.

कब-कब आती हैं तीन किस्ते?
PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.