किसानों के लिए खुशखबरी! आमदनी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने लॉन्च किया नया प्लेटफार्म, जानें कैसे बढ़ेगी आय?

नई दिल्ली. किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार  ने डिजिटल प्लेटफार्म किसान सारथी को लाॅन्च किया. इस डिजिटल प्लेटफार्म  पर किसानों को फसल और बाकी चीजों की जानकारी दी जाएगी. इस प्लेटफार्म की मदद से किसानों को अब वक्त रहते पूरी जानकारी मिल सकेगी, वो भी अपनी भाषा में.. साथ ही किसान इस प्लेटफार्म के जरिए फसल और सब्जियों को सही तरीके से बेच सकेंगे. बता दें कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने साथ मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसान सारथी की लॉन्चिंग की है.

जानें, क्या कहा मंत्री ने?
इस मौके पर केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि किसान डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से वैज्ञानिकों से सीधे कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों पर व्यक्तिगत परामर्श का लाभ उठा सकते हैं. मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि किसानों की फसल को उनके खेत, गोदामों, बाजारों और उन जगहों पर ले जाने के क्षेत्र में नए तकनीकी हस्तक्षेपों पर अनुसंधान करें जहां वह कम से कम नुकसान के साथ बेचना चाहते हैं.

Kisan Sarathi का क्या है फायदा?
किसान सारथी की मदद से किसान अच्छी फसल, उपज की सही रकम और भी कई मूलभूत चीजों की जानकारी हासिल कर पाएंगे. किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसान फसल से जुड़ी कोई भी जानकारी सीधे वैज्ञानिकों से ले सकते हैं. साथ ही खेती के नए तरीके भी जान सकते हैं.