PM Kisan की आठवीं किस्त के लिए सरकार ने बना ली List, चेक करें आपको मिलेगें 2000 रुपये या नहीं…

नई दिल्ली: PM किसान सम्मान निधि  की आठवीं किस्त जल्द ही आपके खाते में क्रेडिट होने वाली है. अगर आपने भी इस योजना के लिए अप्लाई किया है तो फटाफट चेक कर लें कि आपके खाते में 2000 रुपये आएंगे या फिर नहीं. आपको बता दें सरकार की इस योजना में देश के किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.PM किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 11 करोड़ 74 लाख लाभार्थियों के खातों में आठवीं किस्त का भुगतान जल्‍द शुरू होने वाला है.

किन लोगों को मिलेगा फायदा?
इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए. अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उसके पिता या दादा के नाम है, तो वह व्यक्ति इस योजना का फायदा नहीं उठा सकता है. दस हजार रुपये से अधिक की पेंशन अर्जित करने वाले सभी पेंशनर्स को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर! देश के कर्ज में भारी इजाफा, 90 फीसदी पहुंचा डेट-जीडीपी रेश्यो

सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री/ मेयर भी इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. इसके अलावा रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और उनके परिवार के लोगों को भी इसका फायदा नहीं मिलेगा.

कैसे चेक कर सकते हैं स्टेटस?
आप PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं. आप यहां देख सकते हैं कि आपको अभी तक कितनी किस्‍तों का भुगतान किया जा चुका है, अगली किस्‍त की क्‍या स्थिति है. अगर कोई किस्‍त रोकी गई है, तो उसका क्‍या कारण है यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गड़बड़ी है तो आप उसे यहां सुधार भी सकते हैं.

कब तक आएगी 8वीं किस्त?
इस Scheme की आठवीं किस्त की बात करें तो हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू की थी

Leave a Comment