गर्वमेंट की सलाह, घर में मनाए त्योहार… कोविड वायरस म्यूटेट हुआ तो हिल जाएगी व्यवस्था

डॉ. पॉल (Dr. Vinod Kumar Paul) ने कहा कि मास्क उतारने का समय अभी नहीं आया है. उन्होंने कहा कि यह ज्यादा बेहतर होगा कि संक्रमण (Corona Infection) काल में आप सभी अपने घरों पर ही पिछले साल की तरह ही त्योहार मनाएं. उन्होंने कहा कि संक्रमण की रफ्तार अभी तो थमी है, लेकिन हमारी जरा सी लापरवाही इसे बढ़ा सकती है.

0
528
webmorcha.com
गर्वमेंट की सलाह, घर में मनाए त्योहार... कोविड वायरस म्यूटेट हुआ तो हिल जाएगी व्यवस्था

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण (Covid-19 Infection) में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है. वर्तमान समय त्योहार का सीजन है ऐसे में तमाम विशेषज्ञ कोविड को लेकर ऐहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं. इस बीच नीति आयोग (NITI Ayog) के सदस्य डॉ. वीके पॉल (Dr. Vinod Kumar Paul) ने चेतावनी देते हुए कहा कि त्योहार के सीजन में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. यदि हमसे थोड़ी सी भी चूक हुई तो जो संक्रमण अभी कंट्रोल में दिख रहा है वह फिर से भयावह रूप ले सकता है और सबकी मेहनत बेकार हो जाएगी.

लापरवाही से बढ़ सकता है खतरा

उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हो तभी घर से बाहर जाएं और मास्क का प्रयोग जरूर करें. यह बिल्कुल न सोचें कि संक्रमण खत्म हो गया है. मास्क उतारने का समय अभी नहीं आया है. उन्होंने कहा कि यह ज्यादा बेहतर होगा कि संक्रमण काल में आप सभी अपने घरों पर ही पिछले साल की तरह ही त्योहार मनाएं. उन्होंने कहा कि संक्रमण की रफ्तार अभी तो थमी है लेकिन हमारी जरा सी लापरवाही इसे बढ़ा सकती है. डॉ. पॉल ने कहा कि वायरस जब भी म्यूटेट करता है तब सारी व्यवस्था को हिला देता है.

लॉच हुआ सस्ते धासू Smartphone, खासियत जान आप भी कहेंगे- इतना सबकुछ इतने कम में

वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं महिलाएं

उन्होंने महिलाओं से अपील की कि वह भी वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं. डॉ. पॉल ने कहा कि हमने जितना अनुमान लगाया था उतनी संख्या में महिलाओं ने वैक्सीन नहीं लगवाई है. गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना की वैक्सीन बहुत ही आवश्यक है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है वह अपना टर्न आने पर दूसरी डोज अवश्य लें.

बता दें कि इससे पहले भी नीति आयोग ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी की थी. आयोग के अनुसार, सितंबर और अक्टूबर माह में कोरोना की तीसरी लहर देखने को मिल सकती है. इसी बात को लेकर आयोग के सदस्य कई बार लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर चुका है.