ज्योतिष/धर्म/व्रत/त्येाहारदेश/विदेशमेरा गांव मेरा शहर

happy dussehra: इन कामों के लिए शुभ है दशहरा, जानें शुभ योग खरीददारी का समय

happy dussehra 2022: हिंदू पंचांग और ज्‍योतिष गणना के मुताबिक इस वर्ष दशहरे पर शुभ योग बन रहे हैं. इस विशेष संयोग में दशहरे की पूजा करना, खरीदारी और शुभ कार्य करना बहुत लाभ देगा.

happy dussehra 2022: हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्‍योहारों में से एक दशहरा इस साल भी खूब धूमधाम से मनाया जाएगा. दशहरा अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है, जो कि आज 5 अक्‍टूबर, बुधवार को मनाया जाएगा. दशहरे 2022 पर बेहद शुभ योग बनने से आज का महत्‍व और बढ़ गया है. पंचांग और ज्‍योतिष के अनुसार आज दशहरे happy dussehra 2022 पर श्रवण नक्षत्र की युति से छत्र योग बन रहा है. इसके अलावा सुकर्मा योग, धृति योग, रवि योग, हंस योग और शश योग जैसे अत्यंत शुभ योग भी बन रहे हैं. इसके अलावा आज ग्रहों की स्थितियां भी बेहद खास हैं. ये योग पूजा करने, खरीदारी करने, गृहप्रवेश जैसे शुभ काम करने और पूजा-पाठ के लिए बेहद खास हैं.

दशहरे पर बन रहे शुभ योग

दशहरे happy dussehra 2022 के दिन सुबह 06.30 से 09.15 बजे तक रवि योग, 05 अक्टूबर की सुबह 08:21 बजे तक सुकर्मा योग और दशहरे की सुबह 08.21 बजे से अगले दिन सुबह 05.18 बजे तक धृति योग रहेगा. इसके अलावा इस दिन श्रवण नक्षत्र रहेगा. साथ ही हंस योग और शश योग भी बनेंगे. वहीं ग्रहों की बात करें तो 5 अक्‍टूबर को सूर्य, बुध और शुक्र कन्‍या राशि में युति बनाएंगे. शनि स्‍वराशि मकर और बृहस्‍पति स्‍वराशि मीन में रहेंगे. यह स्थिति भी काफी शुभ है. हालांकि दशहरे का दिन उन अबूझ मुहूर्तों में से एक होता है जब पूरे दिन के किसी भी समय शुभ कार्य किए जा सकते हैं.

इन कार्यो के लिए शुभ है दशहरा

सोना-चांदी, तांबा-पीतल जैसी शुद्ध धातुएं खरीदने के लिए दशहरा happy dussehra 2022 शुभ होता है. इसके अलावा घर-गाड़ी खरीदना, बुक करना, गृह प्रवेश करना, नया व्‍यापार शुरू करने के लिए भी दशहरा बहुत शुभ होता है. दशहरे के दिन आयुध यानी अस्‍त्र-शस्‍त्र और गाड़ी की पूजा भी करनी चाहिए. साथ ही बजरंगबली की पूजा करके उन्‍हें गुड़-चने का भोग लगाएं.

Related Articles

Back to top button
बेहद ग्लैमरस हैं बालिका वधू की ‘गहना’, सिर्फ शर्ट पहनकर खिंचवा ली ऐसी तस्वीर ‘बिग बॉस’ की इस हसीना ने कैमरे के सामने खोले टॉप के बटन, फिर की ऐसी हरकत Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin: पूरे परिवार के सामने सई, विराट और पाखी की खोलेगी पोल, शो में मचेगा बवाल Alia Aamir समेत इन बॉलीवुड सितारों ने बीच में ही छोड़ी पढ़ाई, लिस्ट में शामिल हैं चौंकाने वाले नाम मलाइका अरोड़ा के नए क्लासिक अंदाज से इंटरनेट पर मची हलचल