देश/विदेश

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया मंगोलिया का दौरा, पेट्रो रसायन रिफाइनरी परियोजना के ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में शामिल हुए

नई दिल्ली. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 21 से 24 जून, 2018 तक मंगोलिया का आधिकारिक दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान गृहमंत्री ने मंगोलिया के राष्ट्रपति  के बुटुलगा से मुलाकात की। साथ ही प्रधानमंत्री यू खुरेलसुख, उपप्रधानमंत्री  यू इंखतुशिन और मंत्री  टीएस न्यामदोर्ज के साथ द्विपक्षीय हितों के व्यापक मुद्दों पर बातचीत की। इन मुद्दों में आपदा जोखिम में कमी, सीमा प्रबंधन और सुरक्षा क्षेत्र में क्षमता निर्माण कार्यक्रम शामिल थे।

पेट्रोरसायन रिफाइनरी परियोजना के लिए 1 बिलियन डालर का ऋण दिया

यात्रा के दौरान, गृह मंत्री ने मंगोलिया की पहली पेट्रो रसायन रिफाइनरी परियोजना की ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह की अध्यक्षता की। इस रिफाइनरी परियोजना का निर्माण भारत द्वारा 1 बिलियन डॉलर की ऋण सहायता के साथ होगा। जिसकी घोषणा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में मंगोलिया की यात्रा के दौरान की थी।

इसे भी पढ़िए-

सेंट्रल एक्साइज टीम ने 9 करोड़ 81 लाख रुपए की गांजा जब्त किया, बताया जा रहा है अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

पारस्परिक सहयोग पर हुई चर्चा

मंगोलिया के नेतृत्व के साथ गृह मंत्री की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने वायु संपर्क, व्यापार एवं आर्थिक सहयोग, ऊर्जा सुरक्षा, खनन, पारंपरिक औषधि, पशुपालन, क्षमता निर्माण, शिक्षा, मीडिया आदान प्रदान जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमति जताई। भारत और मंगोलिया दोनों ही बौद्ध धर्म के समान धागे से बंधे हुए हैं और आध्यात्मिक पड़ोसी हैं। गृह मंत्री की मंगोलिया यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान प्रदान का एक हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button