मिथुन, 2021 का राशिफल – जानिए इस माह कैसे बीतेगा आपका समय

मिथुन राशि वालों के लिए यह माह मिले-जुले परिणाम साबित करने वाला होगा। करियर के दृष्टिकोण से यह माह सामान्य रहेगा। करियर में उतार-चढ़ाव रहेगा। आपको पूर्वार्ध में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। परिश्रम के अनुसार परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन उत्तरार्ध अपेक्षाकृत ठीक रहेगा। आप बाधाओं को दूर करने में सफल रहेंगे। नए कारोबारी संबंध बनेंगे, जिससे भविष्य में लाभ प्राप्त हो सकता है। यह माह शिक्षा के दृष्टिकोण से भी मिले-जुले परिणाम ही देने वाला होगा।

कैरियर

मिथुन राशि के लोगों के लिए यह महीना करियर के लिहाज से सामान्य ही रहेगा। शनि महाराज आपके आठवें भाव में बैठे हैं और वहां से दशम भाव को देख रहे हैं, जो कर्म, व्यवसाय, पद आदि का भाव माना जाता है। शनि के इस गोचर के कारण इस माह करियर में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। आपको मेहनत के अनुसार फल नहीं मिलेगा, जिससे मन में निराशा और असंतोष के भाव रहेंगे। इस मनःस्थिति के कारण हो सकता है कि आपका दिल काम में नहीं लगे, जिससे कामकाज को और नुकसान हो सकता है।

आर्थिक

इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। इस समय “आमदनी अठन्नी ओर खर्चा रुपैया” वाली स्थिति देखने को मिल सकती है। दूसरे भाव में शुक्र और मंगल की उपस्थिति है, तो व्यय व हानि के भाव दूसरे भाव में राहु और बुध की उपस्थिति है। ग्रहों का यह संयोग इस बात का संकेत दे रहा है कि आपको थोड़ी-बहुत आय तो होगी, लेकिन खर्च बहुत अधिक होंगे। नियमित खर्च तो ठीक हैं, लेकिन अनुपयोगी चीजों पर भी ज्यादा खर्च करने की आपकी प्रवृत्ति रहेगी। हो सकता है, किसी निवेश में भी पैसा डूब जाए। इन सबका असर आर्थिक सेहत पर पड़ेगा और आपकी आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो सकती है। कर्ज लेने की नौबत भी आ सकती है।

जुलाई 2021 का वृषभ राशिफल – जानिए कैसे बीतेगा यह माह

सेहत

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह माह थोड़ा परेशानी वाला हो सकता है। सेहत में उतार-चढ़ाव आएंगे। आपकी कुंडली के दूसरे भाव में शुक्र और मंगल मौजूद हैं। बारहवें भाव में राहु और बुध उपस्थित हैं। इसके अलावा, छठे भाव में केतु और आठवें भाव में शनिदेव विराजमान है। ग्रहों की यह स्थिति स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रतिकूल है। आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप किसी भी समस्या को यह सोचकर नजरअंदाज न करें कि समय के साथ वह खुद ही ठीक हो जाएगी। थोड़ी-सी भी परेशानी हो, तो चिकित्सक से परामर्श लें और उसके निर्देशों पर अमल करें। अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें।

प्रेम व वैवाहिक

प्रेम संबंधों के लिए यह समय अच्छा है। साथी के साथ वैचारिक सामंजस्य बढ़ेगा। प्रेमी युगलों को एक दूसरे के साथ मधुर समय बिताने का पूरा मौका मिलेगा। एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ेगा, प्रेम और गाढ़ा होगा। साथ में घूमने-फिरने का कार्यक्रम बन सकता है। किसी रेस्त्रां में लंच/डिनर के लिए जा सकते हैं। साथ में सिनेमा आदि मनोरंजन के साधनों का आनंद ले सकते हैं। साथ में गुणवत्तापूर्ण समय बिताने से रिश्ते में एक नई ताजगी आएगी।

पारिवारिक

इस माह मिथुन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। दूसरा भाव, जो परिवार का भाव माना जाता है, उसमें ग्रहों के सेनापति मंगल और दैत्यों के गुरु शुक्र की उपस्थिति है। घर-परिवार में कोई धार्मिक/मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है या शादी-विवाह का आयोजन हो सकता है। यह मन प्रसन्न करने वाली बात है, लेकिन समस्या यह है कि मंगल पर शनि की दृष्टि है, जो किसी वाद-विवाद को जन्म दे सकती है।

उपाय

1- भगवान श्री गणेश की उपासना करें।

2- माता दुर्गा को शुक्रवार के दिन लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें।

3- गणेश जी को दूर्वांकुर अर्पित करें।

4- हरी घास बुधवार के दिन गाय को खिलाएं।