भारत में कब तक सताएगा कोरोना की दूसरी लहर? जानिए जानकारों की राय

नई दिल्ली। कोविड की दूसरी लहर (Coronavirus 2nd Wave) से पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। बीते  24 घंटे के दौरान देशभर से 2 लाख 73 हज़ार से अधिक नए केस सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 1619 लोगों की मौत हुई है. पिछले 12 दिनों में पॉजिटिविटी रेट दोगुनी हो गई है. 10 राज्यों में 78 फीसदी से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. आखिर देशभर में कब थमेगी कोविड की दूसरी लहर इसको लेकर एक्सपर्ट्स की अलग-अलग राय है. सेंटर फोर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निदेशक डॉक्टर राकेश मिश्रा केअनुसार, आगामी तीन सप्ताह इंडिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. इस दौरान लोगों को कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से मानना होगा.

समाचार एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए डॉक्टर मिश्रा ने बताया  कि यदि हॉस्पीटल में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और टीकों की कमी जारी रहती है, तो देश विनाशकारी स्थिति में होगा. उन्होंने कहा, ‘अगले तीन सप्ताह भारत के लिए बेहद अहम है. लोगों को सावधानियां बरतनी होगी. हमने ऐसे हालात इटली में देखें हैं, जहां हॉस्पिटल में ऑक्सिजन सिलेंडर की कमी और इलाज न होने के चलते लोगों ने अस्पतालों के कॉरिडोर में ही दम तोड़ दिया था. पिछले साल हेल्थकेयर वर्कर ने वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अच्छा काम किया था.

दिल दहला देगी ये वीडियों..इस जवान ने जान में खेल कर बच्चे की बचाई जान

‘दूसरी लहर आना पहले से तय था’

मिश्रा ने कहा कि दूसरी लहर आना तय था. उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में कई मेडिकल बुद्धिजीवियों ने कहा है कि वायरस और इसका प्रभाव अभी कम है और इसका पूरी तरह से सफाया नहीं हुआ है. हमें इस तरह की स्थिति के लिए थोड़ा और तैयार रहना चाहिए. कोविड -19 जैसे संक्रमणों में, ये काफी सामान्य है कि वायरस की दूसरी लहर आएगी. भारत में कोरोना की नई वेरिएंट आ गई है. ये काफी तेज़ी से फैल रही है.’

अभी भी लोग नहीं लगा रहे हैं मास्क’

उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले हर दिन तेज़ी से बढ़ रहे हैं, क्योंकि लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया है. उन्होंने कहा, ‘महामारी को हराने के लिए टीका एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार है, लेकिन लोगों को अभी भी कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, क्योंकि वायरस उन लोगों पर भी हमला कर रहा है जो टीका ले चुके हैं. ये वायरस हवा के माध्यम से फैल सकता है. ये एक बंद क्षेत्र में 20 फीट तक बढ़ सकता है. मास्क लोगों को 80 से 90 प्रतिशत सुरक्षित रख सकता है.

इस संक्रमण काल में Positive Energy इस वीडियो को जरूर देखें…सोचना क्या जो भी होगा देखा जाएगा..कल के लिए आज को मत खोना

पहले से दोगुनी हो गई है रफ्तार

इंडिया  में कोविड वायरस संक्रमण की रोजाना दर पिछले 12 दिनों में दोगुनी होकर 16.69 फीसदी हो गई है. जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर पिछले एक महीने में 13.54 फीसदी तक पहुंच चुकी है. देश के दस राज्यों – महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान में नए मामलों में से 78.56 फीसदी मामले दर्ज किए गए. छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक साप्ताहिक संक्रमण दर 30.38 फीसदी है, जिसके बाद गोवा में 24.24 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 24.17 प्रतिशत, राजस्थान में 23.33 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 18.99 प्रतिशत है.

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123