ICC की मुहर… 24 अक्टूबर को T-20 विश्वकप में होगी इंडिया-पाक में मुकाबला

0
44
ICC की मुहर.
ICC की मुहर.

नई दिल्ली। इंडिया और पाकिस्तान के बीच T20 विश्व कप की मुकाबला 24 अक्टूबर (रविवार) के दिन पर ICC ने मुहर लगा दी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) टूर्नामेंट का अधिकृत कार्यक्रम जारी किया है। आईसीसी अंतिम कार्यक्रम पर फैसला करने से पहले सामान्य तौर पर कार्यक्रम के दो से तीन सेट रखता है। लेकिन भारत-पाक मुकाबले की लोकप्रियता को देखते हुए यह मैच हफ्ते के अंत में कराने का फैसला लिया गया है।

इससे पहले कुछ दिनों पहले आईसीसी बोर्ड के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा था कि भारत पाक मैच के लिए 24 अक्टूबर के विकल्प की संभावना है क्योंकि पहले हफ्ते के क्वालीफाइंग मैच 17 अक्टूबर से ओमान के मस्कट में शुरू होंगे।

सूत्र के मुताबिक मुख्य राउंड रोबिन के मुकाबले खेल जायेंगे तो भारत-पाक मैच से शुरूआत करना अच्छा होगा जो ‘टीआरपी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है।

गौरतलब है कि आखिरी बार भारत और पाकिस्तान विश्वकप 2019 में भिड़े थे जिसमें भारत ने पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में हरा दिया था। इसके साथ ही वनडे हो या फिर टी-20 विश्वकप पाकिस्तान के खिलाफ भारत का 100 प्रतिशत रिकॉर्ड रहा है।

छत्तीसगढ़: बीमार बेटे को पिता ने टॅगिया से हमला कर मार डाला…पुलिस जांच में जुटी

दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच क्रिकेट कई बार कड़वे आपसी रिश्तों की भेंट चढ़ा है। दोनों मुल्क कई समय से द्विपक्षीय या त्रिकोणीय श्रंखला का हिस्सा नहीं है लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना हो ही जाता है।

साल 2020 एक ऐसा साल रहा जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच एक भी क्रिकेट मैच नहीं हो सका, न ही वनडे मैच न ही टी-20 मैच । कोरोना के आने से पहले भारत का पाकिस्तान से भिड़ने की संभावना थी क्योंकि 2020 टी-20 विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में होना था जो साल 2021 के लिए स्थगित हो गया।अब यह संयुक्त अरब अमीरात मे खेला जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात एक तरह से पाकिस्तान का घरेलू मैदान है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहती तो यूएई में पाकिस्तान उनसे क्रिकेट खेलता है। वहीं आईसीसी ने भारत को इस टी-20 विश्वकप का मेजबान माना है भले ही मैच यूएई में खेले जा रहे हों। अब देखना होगा कि कौन सा मेजबान किस पर भारी पड़ता है।

इसके अलावा 31 अक्टूबर को भारत न्यूजीलैंड से और 3 नवंबर को अफगानिस्तान से मैच खेलेगा। 5 और 8 नवंबर को दो क्वालिफायर टीमों के साथ भारत का मुकाबला होगा।