यदि कारोबार में आ रही अड़चन तो बुध को करें मजबूत, जानें ज्योतिष उपाय

बुध ग्रह (Budh Grah) को बुद्धिमता, विवेक, निर्णय करने की क्षमता के रूप में देखा जाता है। The planet Mercury is seen as intelligence, prudence, ability to make decisions.

बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार माना गया है। बुद्धिमता, विवेक, निर्णय क्षमता आदि के रूप में देखा जाता है। जिन जातकों का बुध ग्रह अच्छें स्थिति में होते हैं, वे नौकरी, कारोबार और शिक्षा के क्षेत्र में भरपूर नाम कमाते हैं, अच्छें प्रदर्शन करते हैं. जिनका कुंडली (Kundali) बुध ग्रह कमजोर होता है, वे नौकरी या कारोबार में कई समस्याएं झेलते हैं और शिक्षा का क्षेत्र भी प्रभावित हो सकती है.

जानिए बुध ग्रह को मजबूत करने के ज्योतिष उपाय

सबसे सरल और आसान उपायों में है बुधवार के दिन उपवास रखना चाहिए। आपको कम से कम 17 बुधवार का उपवास रखना चाहिए. इसे 21 या 45 बुधवार तक भी कर सकते हैं. इस दिन रेड वस्त्र धारण कर ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जाप कम से कम 3 माला करनी चाहिए. ऐसा करने से बुध ग्रह मजबूत होता है, जिससे और विद्या एवं कारोबार में धन लाभ मिलता है.

दांपत्य जीवन में आ रही कटूता, शुक्र तो नहीं नाराज, करें ये उपाय और करें प्रसन्न

बुधवार के दिन आपको शाम के समय मूंग से बने पदार्थ का भोजन करना चाहिए, जिसमें नमक न हो. आप चाहें तो मूंग का हलवा, मूंग की पंजीरी, मूंग लड्डू का उपयोग कर सकते हैं। भोजन से पूर्व आपको 3 तुलसी के पत्ते गंगाजल के साथ ग्रहण करना चाहिए।

जिनका कुंडली में बुध कमजोर है, उनको सोना, पन्ना और फूल दान देना चाहिए. य​ह सबके लिए संभव नहीं है. ऐसे में आप नीला कपड़ा, मूंग, कांस्य से बनी वस्तुएं, फल आदि का जरूरतमंदों को दान दें सकते हैं.

बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए सबसे आसान उपाय है गौमाता को हरा चारा खिलाना चाहिए। दिन में हरी इलायची का सेवन करना, घर में हरे पेड़-पौधे लगाना. ऐसा करके भी आप बुध ग्रह को मजबूत कर सकते हैं.

https://webmorcha.com/

 

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

 

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Back to top button